News Nation Logo
Banner
Banner

फेस्टिव सीजन में स्मार्टफोन, फैशन शॉपिंग की अगुवाई के लिए तैयार फ्लिपकार्ट

फेस्टिव सीजन में स्मार्टफोन, फैशन शॉपिंग की अगुवाई के लिए तैयार फ्लिपकार्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 04 Oct 2021, 09:10:01 PM
Flipkart raie

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: नया डेटा दिखाता है कि त्योहारी सीजन की सेल शुरू होते ही फ्लिपकार्ट स्मार्टफोन और फैशन श्रेणियों में अपनी बढ़त बनाए रखने के लिए तैयार है, जबकि अमेजन अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में प्राइम सदस्यों पर निर्भर करेगा।

2014 में अपनी शुरुआत के बाद से, फ्लिपकार्ट ने स्मार्टफोन और फैशन श्रेणियों में अपनी ताकत के कारण त्योहारी महीने के दौरान खर्च का नेतृत्व किया है, जो भारत में कुल ऑनलाइन खुदरा बिक्री का 50 प्रतिशत से अधिक है।

वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म फॉरेस्टर के अनुसार, अमेजन अपने प्रमुख सदस्यों पर इस महीने के दौरान अधिक श्रेणियों में ज्यादा से ज्यादा खरीदारी करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

वरिष्ठ पूर्वानुमान विश्लेषक जितेंद्र मिगलानी ने कहा, 2021 के त्योहारी महीने के दौरान, स्मार्टफोन और फैशन की कुल बिक्री का 50 प्रतिशत हिस्सा होगा, जिससे फ्लिपकार्ट को बढ़त बनाए रखने में मदद मिलेगी।

टियर 2 और 3 शहरों में उपभोक्ताओं द्वारा संचालित, भारत में ऑनलाइन खुदरा विक्रेता 2021 के त्योहारी महीने के दौरान बिक्री में लगभग 9.2 बिलियन डॉलर का उत्पादन करने के लिए तैयार किया है, जो 2020 के दौरान 6.5 बिलियन डॉलर की बिक्री के अनुमान से 42 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) अधिक है।

फॉरेस्टर को स्मार्टफोन, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और बड़े उपकरणों की श्रेणियों में मजबूत वृद्धि की उम्मीद है।

मिगलानी ने कहा, पेंट-अप डिमांड और टियर-2 शहरों और उसके बाहर के नए उपभोक्ता भी विकास को गति देंगे। किराना सबसे तेजी से बढ़ने वाली श्रेणी के रूप में उभरेगा, क्योंकि किराना के भीतर अधिकांश उत्सव-थीम वाली श्रेणियां इस अवधि के दौरान ऑनलाइन चलती हैं।

प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों अमेजन और फ्लिपकार्ट ने रविवार को कहा कि उनके 3 अक्टूबर से शुरू हुए त्योहारी सेल के शुरुआती रुझान- उत्साहित उपभोक्ता भावना और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) और विक्रेताओं के लिए विकास को दशार्ते हैं।

मिगलानी ने कहा, केवल पहले सप्ताह (3 से 10 अक्टूबर) में, हमारा अनुमान है कि 6.4 अरब डॉलर की ऑनलाइन बिक्री होगी, जो त्योहारी महीने की कुल ऑनलाइन बिक्री का लगभग 70 प्रतिशत है।

इस त्योहारी सीजन के दौरान लगभग 75 मिलियन ऑनलाइन खरीदार भाग लेने के लिए तैयार हैं, जिनमें से 50 मिलियन टियर-2 शहरों और उससे आगे के शहरों से आएंगे।

मिगलानी ने कहा, कोविड महामारी ने ऑनलाइन खरीदारों के कई अवरोधों को दूर करके भारतीय ई-कॉमर्स उद्योग को लाभान्वित किया है। लोगों द्वारा डिजिटल भुगतान को तेजी से अपनाया गया है। ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं में उनके ऑर्डर डिलीवरी के लिए खरीदारों का विश्वास बढ़ा है।

फ्लिपकार्ट ने कहा कि पिछले साल की तुलना में फ्लिपकार्ट प्लस में ग्राहकों के लिए शुरुआती पहुंच में 40 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, क्योंकि ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म ने द बिग बिलियन डेज (टीबीडी) उत्सव बिक्री के 8वें संस्करण की शुरूआत की।

दूसरी ओर, अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने कहा कि ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2021 को एक मजबूत शुरुआत मिली, जिसमें लाखों ग्राहक अमेजनडॉटइन पर सूचीबद्ध छोटे विक्रेताओं से खरीदारी कर रहे हैं, जिनमें स्थानीय दुकानें, स्टार्ट-अप और ब्रांड शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 04 Oct 2021, 09:10:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो