logo-image

हम भारतीय शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली समस्याओं का समाधान करने के लिए स्वयं का एआई मॉडल बना सकते हैं : फ्लिपिक फाउंडर (पार्ट-1)

हम भारतीय शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली समस्याओं का समाधान करने के लिए स्वयं का एआई मॉडल बना सकते हैं : फ्लिपिक फाउंडर (पार्ट-1)

Updated on: 14 Apr 2023, 05:20 PM

नई दिल्ली:

चैटजीपीटी युग के दौर में ऑनलाइन लर्निग स्पेस में एक मंथन चल रहा है। ऐसे में फ्लिपिक ने अपने ग्राहकों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)-संचालित इमर्सिव लर्निग अनुभव की पेशकश को बढ़ावा दिया है।

कंपनी के पास यूएस, यूके और भारत में उच्च शिक्षा और कॉरपोरेट प्रशिक्षण के लिए उद्योग-अग्रणी सास-आधारित लनिर्ंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) है।

एलएमएस एक मल्टी-टेनेंट, एंटरप्राइज-ग्रेड प्लेटफॉर्म है जो सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वोत्तम संभव सीखने के अनुभव को सुनिश्चित करते हुए अनुकूली शिक्षण और आकलन प्रदान करता है।

इसके अलावा, एसएमई सहयोग और डॉक्यूबॉट के साथ एआई-असिस्टेड कोर्स बिल्डर, कोर्सबॉट हजारों छात्रों को बेहतर शिक्षार्थी ²ष्टिकोण रखने के लिए कंटेंट के साथ संवादात्मक चैट प्राप्त करने में मदद कर रहा है।

फ्लिपिक के संस्थापक और सीईओ रवि दुगल ने आईएएनएस को बताया कि एआई-संचालित उपकरण संस्थानों को प्रशासनिक कार्यो को कारगर बनाने और संसाधन आवंटन को अनुकूलित करने में मदद कर सकते हैं।

इंटरव्यू के अंश निम्नलिखित हैं :

प्रश्न : फ्लिपिक का विजन क्या है? आपकी यूएसपी क्या है जो आपको आपके उद्योग में साथियों से अलग करती है?

उत्तर : फ्लिपिक के पास पूरी तरह से एकीकृत लर्निग मैनेजमेंट सिस्टम और इंटरएक्टिव कोर्स के साथ सीखने का गहन अनुभव देने का विजन है। उद्योग में हमारे साथियों से हमें जो अलग करता है वह हमारा अनूठा मूल्य प्रस्ताव है, जिसमें शामिल हैं :

मल्टी-टेनेंट एलएमएस : फ्लिपिक सैकड़ों क्लाइंट पोर्टल्स को एक ही उदाहरण के भीतर काम करने की अनुमति देता है। पियर्सन जैसे प्रकाशकों के पास 100 से अधिक संस्थान हैं, या क्लेरिवेट यूएसए के पास 300 से अधिक अस्पताल समूह हैं। यह ²ष्टिकोण सभी ग्राहकों के लिए साझा आधारभूत संरचना और कस्टम कंटेंट की अनुमति देता है।

अनुकूली शिक्षा : हमारा मंच प्रत्येक छात्र के लिए एक एडेप्टिव लर्निग का लाभ देता है।

एलटीआई अनुपालन : फ्लिपिक एक एलटीआई-अनुरूप सर्वर और उपभोक्ता दोनों है, जिसका अर्थ है कि यह अन्य एलटीआई-अनुपालन प्रणालियों के साथ समेकित रूप से एकीकृत होता है।

एआई-संचालित पाठ्यक्रम निर्माण : हम स्वचालित, व्यक्तिगत और आकर्षक पाठ्यक्रमों के निर्माण में एसएमई के साथ सहयोग करने के लिए एआई और कोर्सबीओटी का उपयोग करते हैं।

एआई एम्पावर्ड एनालिटिक्स : हमारा प्लेटफॉर्म छात्रों के सीखने के पैटर्न का विश्लेषण करने और उनकी कमजोरियों के क्षेत्र में सामग्री को वैयक्तिकृत करने के लिए एआई का उपयोग करता है, जिससे एक तेजी से सीखने का अनुभव बनता है।

प्रिडिक्टिव एनालिसिस : फ्लिपिक एक छात्र की सीखने की यात्रा का भविष्य कहनेवाला विश्लेषण प्रदान करता है, जिससे उन्हें ट्रैक पर रहने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलती है।

जीमैट स्टाइल एसेस्मेंट्स : हमारा मंच जीमैट स्टाइल एडेप्टिव एसेस्मेंट्स प्रदान करता है, जो उनकी सटीकता और प्रासंगिकता के लिए जाना जाता है।

कुल मिलाकर, फ्लिपिक एक अलग, आकर्षक और व्यक्तिगत सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो हमें उद्योग में हमारे साथियों से अलग करता है।

प्रश्न : आप लंबी अवधि में एआई को भारत में शिक्षा परि²श्य में क्रांतिकारी बदलाव लाने में कैसे देखते हैं?

उत्तर : एआई चैटजीपीटी से बहुत आगे निकल जाएगा। हम भारतीय शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली समस्याओं का समाधान करने के लिए अपने स्वयं के एआई मॉडल बना सकते हैं।

एआई में छात्रों को व्यक्तिगत और एडेप्टिव लर्निग के अनुभव प्रदान करने के साथ-साथ परिचालन दक्षता में सुधार करने और लागत कम करने के लिए संस्थानों को सक्षम कर भारत में शिक्षा में क्रांति लाने की क्षमता है।

एआई छात्र डेटा और सीखने के पैटर्न का विश्लेषण करने में मदद कर सकता है, अनुकूलित कंटेंट वितरण की अनुमति देता है और कमजोर क्षेत्रों को संबोधित करने के लिए लक्षित हस्तक्षेप करता है। यह छात्रों के साथ अधिक व्यक्तिगत बातचीत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शिक्षकों के लिए समय बचाते हुए ग्रेडिंग और फीडबैक में भी सहायता कर सकता है। इसके अलावा, एआई-संचालित उपकरण संस्थानों को प्रशासनिक कार्यो को कारगर बनाने और संसाधन आवंटन को अनुकूलित करने में मदद कर सकते हैं।

हम एसएमई सहयोग के साथ एआई-असिस्टेड कोर्स बिल्डर, कोर्सबीओटी का निर्माण कर रहे हैं। एक और क्रांतिकारी साथी प्रोडक्ट डॉक्यूबॉट है।

यह सभी फॉर्मेटस- एससीओआरएस, वीडियो, पीडीएफ, पीपीटी, वर्ड, ऑडियो और इंटरैक्टिव एचटीएलएल में शिक्षा कंटेंट को अनुक्रमित करने के लिए एक कस्टम एआई मॉडल का उपयोग करता है। एक छात्र बेहतर शिक्षार्थी परिप्रेक्ष्य रखने के लिए कंटेंट के साथ बातचीत कर सकता है।

सबसे बड़ा प्रभाव जीमैट के समान अनुकूली मूल्यांकन प्रदान करने में हो सकता है। यह छात्र के प्रदर्शन के मूल्यांकन की एक बेहतर विधि की अनुमति देता है। प्रश्न बैंक- एमसीक्यू और निबंध-प्रकार एआई द्वारा उत्पन्न किए जा सकते हैं जिसमें निबंध प्रकार के प्रश्नों को ग्रेड देने की क्षमता भी है।

भविष्य में एआर/वीआर के साथ एकीकरण होगा और छात्रों की जरूरतों के आधार पर गतिशील कंटेंट निर्माण भी होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.