3 तारों की परिक्रमा करने वाला पहला ग्रह खोजा गया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 02 Oct 2021, 07:35:01 PM
Firt planet

न्यूयॉर्क: अमेरिकी खगोलविदों ने तीन तारों की परिक्रमा करने वाले पहले ज्ञात ग्रह की पहचान की है, जिसके पृथ्वी से महज 1,300 प्रकाश वर्ष दूर होने का अनुमान है।

हमारे सौर मंडल के विपरीत, जिसमें एक अकेला तारा होता है, यह माना जाता है कि सभी तारा प्रणालियों में से आधे, जैसे जीडब्ल्यू ओरी, जहां खगोलविदों ने उपन्यास घटना को देखा, में दो या दो से अधिक तारे होते हैं जो गुरुत्वाकर्षण रूप से एक दूसरे से बंधे होते हैं।

हालांकि, अब तक तीन तारों की परिक्रमा करने वाला कोई ग्रह नहीं खोजा गया था और न ही परिक्रमा करने वाली कक्षा ही कभी खोजी गई थी।

नेवादा विश्वविद्यालय - लास वेगास (यूएनएलवी) के खगोलविदों ने शक्तिशाली अटाकामा लार्ज मिलिमीटर/सबमिलीमीटर एरे (एएलएमए) टेलीस्कोप से अवलोकनों का उपयोग किया और तीन तारों के चारों ओर तीन देखे गए धूल के छल्ले का विश्लेषण किया, जो ग्रहों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं।

शोध दल ने विभिन्न उत्पत्ति की जांच की, जिसमें यह संभावना भी शामिल है कि तीन तारों के बीच अंतर गुरुत्वाकर्षण टोक द्वारा बनाया गया होगा। लेकिन जीडब्ल्यू ओरी के एक व्यापक मॉडल के निर्माण के बाद, उन्होंने पाया कि डिस्क में स्थान के लिए अधिक संभावित, और प्रकृति में बृहस्पति की तरह आकर्षक व स्पष्ट एक या अधिक विशाल ग्रहों की मौजूदगी है।

यूएनएलवी से खगोल विज्ञान में डॉक्टरेट के छात्र, प्रमुख लेखक जेरेमी स्मॉलवुड के अनुसार, गैस जिएंट आमतौर पर एक स्टार सिस्टम के भीतर बनने वाला पहला ग्रह होता है। पृथ्वी और मंगल जैसे स्थलीय ग्रह इसका अनुसरण करते हैं।

इस खोज की रिपोर्ट रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के मासिक नोटिस में प्रकाशित हुई है।

आने वाले महीनों में एएलएमए टेलीस्कोप से और टिप्पणियों की उम्मीद है, जो घटना का प्रत्यक्ष प्रमाण प्रदान कर सकता है।

स्मॉलवुड ने कहा, यह वास्तव में रोमांचक है, क्योंकि यह ग्रह निर्माण के सिद्धांत को वास्तव में मजबूत बनाता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि ग्रह निर्माण हमारे विचार से कहीं अधिक सक्रिय है, जो बहुत अच्छा है।

First Published : 02 Oct 2021, 07:35:01 PM