logo-image

ओडिशा में पहली बार राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का आगाज

ओडिशा में पहली बार राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का आगाज

Updated on: 11 Nov 2021, 04:35 PM

भुवनेश्वर:

भारत की पहली शारीरिक राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप गुरुवार से यहां शुरू हो गई है।

राष्ट्रीय योगासन खेल महासंघ (एनवाईएसएफ) द्वारा ओडिशा सरकार के सहयोग से आयोजित यह चैंपियनशिप 13 नवंबर तक चलेगी।

यह 560 युवा एथलीटों की उपस्थिति में एक जीवंत और रोमांचक उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ, इसमें एक विशिष्ट रूप से डिजाइन की गई प्रतियोगितामें 50 पदक का लक्ष्य रखा है।

एनवाईएसएफ के प्रमुख उदित शेठ ने कहा, हम योगासन को भारत का विरासत खेल ब्रांड बनाना चाहते हैं। योगासन के लिए एक खेल के रूप में चैंपियनशिप की संरचना विशिष्ट रूप से क्यूरेट की गई है।

उन्होंने कहा, देश भर से भारी भागीदारी से हम संतुष्ट हैं। ऐसे प्रतिभाशाली एथलीटों, कोचों और विशेषज्ञों की उपस्थिति में वास्तव में एक अनुभव है। हम योगासन खेल को वैश्विक मंच पर ले जाने की उम्मीद करते हैं।

एनवाईएसएफ के महासचिव जयदीप आर्य ने कहा कि स्वास्थ्य और फिटनेस सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए और योग से बेहतर कोई अनुशासन नहीं है।

उन्होंने कहा, योगासन को एक खेल के रूप में बदलना दुनिया भर में युवाओं के लिए अधिक उपयोगी प्रासंगिकता पैदा करने के लिए एक शानदार विचार है। एनवाईएसएफ में, हमने योगासन को बढ़ावा देने और प्रतिस्पर्धी खेल में उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए अपने प्रयासों को प्रतिबद्ध किया है।

ओडिशा के खेल और युवा सेवा विभाग के सचिव, आर विनील कृष्णा ने कहा, हम खेल को महत्व देते हैं और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए एक ईमानदार प्रयास करते हैं। योगासन फिटनेस, कल्याण के बेहतरीन माध्यमों में से एक है और मुझे खुशी है कि एक विश्व स्तरीय मंच इसे भारत और दुनिया के युवाओं के बीच जान-पहचान बढ़ाने के लिए किया गया है।

योगासन को एक प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में वैश्विक ब्रांड बनाने और योगासन को ओलंपिक रोडमैप के साथ एक खेल बनाने के भारत के ²ष्टिकोण का समर्थन करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की अवधारणा की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.