logo-image

कोविड की पांचवीं लहर से हंगरी में हड़कम्प

कोविड की पांचवीं लहर से हंगरी में हड़कम्प

Updated on: 08 Jan 2022, 02:50 PM

बुदापेस्ट:

एक शीर्ष अधिकारी ने घोषणा की कि कोविड की पांचवीं लहर से हंगरी प्रभावित हो रहा है।

बुडापेस्ट में सेमेल्विस मेडिकल यूनिवर्सिटी की रेक्टर और क्लिनिकल एपिडेमियोलॉजी वर्किं ग ग्रुप की सदस्य बेला मर्कली ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ के हवाले से कहा, ओमिक्रॉन वेरिएंट घाटक है, यह जल्द ही लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। आने वाले दिनों में देश में हजारों नए मामले सामने आ सकते हैं।

उन्होंने कहा, ओमिक्रॉन वेरिएंट आमतौर पर टीकाकरण वाले लोगों में केवल हल्के लक्षण पैदा करता है। इसके लक्षण नाक बहना, गले में खराश, सिरदर्द और एक या दो दिन तक बुखार आता है।

उन्होंने कहा, गंभीर मामलों का आकड़ा तीसरी और चौथी लहर की तुलना में कम होने की संभावना है।

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण ही अस्पताल में भर्ती होने की संभावना को काफी कम करने का एकमात्र तरीका है। मर्कली ने जोर देकर कहा कि कोविड के तीन डोज लोगों को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

वायरोलॉजिस्ट मिक्लोस रुसवई ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पांचवीं लहर के दौरान नए दैनिक मामलों की संख्या पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ देगी।

उन्होंने सिन्हुआ को बताया मुझे लगता है कि पांचवीं लहर में हम प्रति दिन 15,000 से अधिक नए मामले देख सकते हैं।

हालांकि, मुझे उम्मीद है कि इस लहर में अस्पताल में भर्ती होने और मौत तीसरी लहर के दौरान दर्ज की गई संख्या से कम होगी।

रुसवई ने कहा कि चौथी कोरोना वायरस लहर संक्रमण की सबसे बड़ी संख्या का कारण बना है। उन्होंने सिन्हुआ को बताया कि उन्हें उम्मीद है कि पांचवीं लहर फरवरी में चरम पर होगी।

हंगरी में अब तक 12,82,957 कोविड के मामले और 39,780 मौतें हुई हैं, जबकि 11,37,648 लोग ठीक हो चुके हैं।

वर्तमान में अस्पतालों में 3,070 मरीजों का इलाज चल रहा है, जिनमें 291 वेंटिलेटर पर हैं।

अब तक 62,78,355 लोगों ने कम से कम कोविड की पहली डोज ले ली है। 60,06,178 लोगों ने पूरी तरह से टीका लगवा लिया है और 32,17,724 लोगों को बूस्टर डोज मिल चुकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.