logo-image

नियम तोड़ने पर फेसबुक आपके ग्रुप पोस्ट को करेगा डाउनरैंक

नियम तोड़ने पर फेसबुक आपके ग्रुप पोस्ट को करेगा डाउनरैंक

Updated on: 21 Oct 2021, 03:15 PM

सैन फ्रांसिस्को:

टेक दिग्गज फेसबुक उन लोगों से सभी ग्रुप कंटेंट को डिमोट करना शुरू कर रहा है, जिन्होंने प्लेटफॉर्म पर कहीं और इसकी नीतियों का उल्लंघन किया है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, यह कदम नियम तोड़ने वालों को एक समुदाय में अन्य लोगों तक पहुंचने से सीमित करने के लिए माना जाता है। यह मौजूदा नीतियों पर आधारित है जो उन्हें दूसरों को पोस्ट करने, टिप्पणी करने या आमंत्रित करने से रोकती है।

एक ब्लॉग पोस्ट में, टेक दिग्गज ने कहा कि यह एक नया फ्लैग्ड बाय फेसबुक फीचर भी जोड़ेगा जो समूह प्रशासकों की सामग्री को दिखाता है, जिसे हटाने के लिए ़फ्लैग किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एडमिन सामग्री को हटाने या समीक्षा के लिए पूछ सकते हैं, अगर उन्हें लगता है कि यह उचित है, तो फेसबुक के कदम उठाने से पहले एडमिन को शामिल करने और समूह को प्रभावित करने वाली स्ट्राइक जारी रखी जाए।

फेसबुक ने 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद से समूहों पर अधिक ध्यान दिया है, जहां उनका इस्तेमाल मतदान के बारे में गलत जानकारी फैलाने के लिए किया गया था।

इस हफ्ते की शुरुआत में, फेसबुक ने संकेत दिया कि वह लीक किए गए दस्तावेजों के हजारों पृष्ठों पर आधारित कई नई कहानियों की भी उम्मीद कर रहा है।

जबकि कंपनी ने आने वाली रिपोटरें को एक सुनियोजित गॉचा अभियान के रूप में चित्रित किया है, इसने मॉडरेशन के आसपास अधिक पारदर्शिता की पेशकश करते हुए घृणित या झूठी सामग्री को कम करने के अपने प्रयासों को भी बढ़ावा दिया है।

सितंबर के एक अपडेट में उस सामग्री के बारे में विवरण दिया गया था, जिसे उसने समस्याग्रस्त के रूप में अवनत किया था, लेकिन पूरी तरह से हटाया नहीं था, जिसमें अतीत में इसके नियमों का उल्लंघन करने वाले खातों की पोस्ट शामिल थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.