logo-image

सेवाएं बाधित होने के दौरान काम करने के लिए लॉगइन नहीं कर पा रहे थे फेसबुक के कर्मचारी

सेवाएं बाधित होने के दौरान काम करने के लिए लॉगइन नहीं कर पा रहे थे फेसबुक के कर्मचारी

Updated on: 05 Oct 2021, 02:35 PM

सेन फ्रांसिस्को:

फेसबुक के कर्मचारियों और कॉन्ट्रेक्टर्स ने शिकायत की है कि 2008 के बाद कंपनी की सबसे खराब सेवाएं बाधित होने के दौरान वे अपने वर्क अकाउंट्स में लॉग ऑन करने में असमर्थ थे।

सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को छह घंटे तक चले इस आउटेज ने न केवल कंपनी के 3 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए फेसबुक और इसकी इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप सेवाओं का उपयोग करना असंभव बना दिया, बल्कि कर्मचारियों के लिए आंतरिक सिस्टम को भी प्रभावित किया।

विशेष रूप से, कर्मचारियों ने कहा कि आउटेज उन्हें जानकारी को ट्रैक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले टूल तक पहुंचने से रोक रहा था, साथ ही साथ आंतरिक चैट फंक्शन जैसे कि कितने लोग कुछ सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्मचारियों ने नाम न छापने का अनुरोध किया क्योंकि वे आंतरिक गोपनीय मामलों पर चर्चा कर रहे थे।

स्थिति से परिचित एक व्यक्ति ने समाचार मंच को बताया कि आउटेज इतना बुरा था कि जिन इंजीनियरों को सेवा के मुद्दों को हल करने में मदद करने का काम सौंपा गया था, वे लॉग ऑन भी नहीं कर पाए और समस्याओं को ठीक करने में शामिल नहीं हुए।

फेसबुक की नागरिक अखंडता टीम के एक पूर्व उत्पाद प्रबंधक फ्रांसेस हेग ने वॉल स्ट्रीट जर्नल की द फेसबुक फाइल्स श्रृंखला की रिपोटरें में उद्धृत कई आंतरिक दस्तावेजों के पीछे खुद को व्हिसलब्लोअर होने का खुलासा करने के एक दिन बाद आउटेज आया है।

एक इंस्टाग्राम कर्मचारी ने सीएनबीसी को बताया कि कुछ कर्मचारी कह रहे थे कि हालिया व्हिसलब्लोअर परीक्षा के लिए आउटेज कर्मा था। कर्मचारी ने कहा कि उन्हें किसी भी निर्माता या ब्रांड के लिए बुरा लगा, जिनके विज्ञापन अभियान सोमवार को शुरू होने वाले थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.