logo-image

9 अरब साल में सबसे तेज़ी से बढने वाला ब्लैकहोल मिला, हर सेकंड एक धरती जितना बढ़ रहा

Fastest growing Blackhole: अंतरिक्ष हमेशा से इंसानों के लिए कौतूहल का विषय रहा है और इसके बारे में होने वाले ख़ुलासे हमें समय-समय पर चौंकाते रहे हैं. ऐसा ही एक खुलासा ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने किया है

Updated on: 18 Jun 2022, 02:54 PM

highlights

  • सबसे तेज़ी से बढने वाला ब्लैकहोल मिला
  • ब्लैकहोल का द्रव्यमान सूर्य से 300 अरब गुणा
  • J1144 के Event Horizon में पूरा सोलर सिस्टम समा सकता है

News Delhi :

Fastest growing Blackhole: अंतरिक्ष हमेशा से इंसानों के लिए कौतूहल का विषय रहा है और इसके बारे में होने वाले ख़ुलासे हमें समय-समय पर चौंकाते रहे हैं. ऐसा ही एक खुलासा ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने किया है. उनका दावा है कि उन्होंने पिछले नौ अरब सालों में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाला ब्लैकहोल ( Fastest growing Blackhole  ) खोज निकाला है. इस ब्लैकहोल के बढ़ने की रफ्तार इतनी ज़्यादा है कि यह हर एक सेकंड में हमारी धरती जितना बढ़ जाता है. वहीं, इस ब्लैकहोल का द्रव्यमान हमारे सूरज से 300 अरब गुणा बताया जा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूरज हमारी धरती से करीब 13 लाख गुणा बड़ा है. इस ब्लैकहोल को J1144 नाम दिया गया है. इसे ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (ANU) के शोधकर्ताओं ने SkyMapper Southern Sky Survey टेलिस्कोप का प्रयोग करके खोजा है.

Sagittarius A* से भी 500 गुणा बड़ा है J1144 
Sagittarius A* हमारी आकाशगंगा (galaxy) मिल्की वे के बीच में स्थित एक विशालकाय ब्लैकहोल है. Sagittarius A* में हमारे सूरज जैसे करोड़ों तारे समा सकते हैं. वहीं, J1144 ब्लैकहोल Sagittarius A* से भी 500 गुणा बड़ा है. J1144 ब्लैकहोल अपने Event Horizon के पीछे पूरे सोलर सिस्टम को समा सकता है. Event Horizon एक ब्लैकहोल की वह सीमा है जिससे बचकर कुछ नहीं निकल पाता.

मिल्की वे के तारों से भी है 7 हज़ार गुणा ज़्यादा चमकदार
आश्चर्यजनक बात यह है कि J1144 हमारी आकाशगंगा के सब सितारों के प्रकाश को मिलाने पर भी इनसे 7 हज़ार गुणा अधिक चमकदार है. ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता क्रिस्टोफर ओन्केन के अनुसार दो आकाशगंगाओं के आपस में टकराने की वजह से ऐसा हो सकता है. इस खोज की जानकारी देने वाला एक पेपर ऑस्ट्रेलिया की जर्नल पब्लिकेशन ऑफ एस्ट्रोनॅामिकल सोसाइटी के पास भेजा गया है और इसका एक प्रीप्रिंट arXiv Database पर उपलब्ध है.