News Nation Logo
Banner

यूपी: जीका वायरस से संक्रमित शख्स का परिवार निगेटिव

यूपी: जीका वायरस से संक्रमित शख्स का परिवार निगेटिव

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Oct 2021, 11:50:01 AM
Family of

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कानपुर (उत्तर प्रदेश):   कानपुर में जीका वायरस संक्रमित शख्स के परिवार के सदस्यों और करीबी संपर्कों के सभी लोगों के नमूनों की जांच निगेटिव आई है।

स्वास्थ्य विभाग ने 22 अन्य व्यक्तियों के नमूने इक्ठ्ठे किए थे जो परिवार के सदस्य या संक्रमित के करीबी संपर्क में हैं, लेकिन उन सभी का परीक्षण निगेटिव आया है।

आयुक्त, राज शेखर ने संक्रमित व्यक्ति के परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत की और इस मामले में उसके करीबी संपर्कों और वह अब तक कहां-कहां घूमने गया, सभी का विवरण लिया है।

वरिष्ठ प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारियों की एक टीम ने पोखरपुर के परदेवनपुरवा का दौरा किया जहां शनिवार को राज्य का पहला जीका मामला सामने आया और संक्रमण की रोकथाम और उपचार के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की।

इस बीच, जीका के पहले मरीज का एयरफोर्स स्टेशन अस्पताल में इलाज चल रहा है और डॉक्टरों ने उसकी हालत स्थिर बताई है।

संभागीय आयुक्त ने कहा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक टीम और राज्य सरकार की एक अन्य टीम भी कानपुर में है और वे इस मामले को गंभीरता से देख रहे हैं।

उन्होंने कहा, उन्होंने मच्छरों को इकट्ठा कर लिया है जिन्हें एक या दो दिन में डीएनए परीक्षण के लिए राष्ट्रीय मलेरिया अनुसंधान संस्थान (एनएमआरआई), दिल्ली भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा, भारत सरकार की ओर से महामारी विज्ञानियों की विशेषज्ञ टीम भी कानपुर पहुंच गई है। वे इस बीमारी के पिछले इतिहास का अध्ययन करेंगे।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सफाई और स्वच्छता, मच्छरों के प्रजनन के मैदानों की पहचान करने और उन्हें साफ करने जैसे आवश्यक निवारक उपाय किए जा रहे हैं।

आयुक्त ने संवाददाताओं से कहा, हम सभी जानते हैं कि राज्य सरकार के लिए स्वास्थ्य एक प्राथमिकता वाला क्षेत्र है, जो सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधा और बुनियादी ढांचे के लिए हर संभव कदम उठा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Oct 2021, 11:50:01 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.