logo-image

फेसबुक इस साल अपने मेटावर्स डिवीजन पर 10 बिलियन डॉलर करेगा खर्च

फेसबुक इस साल अपने मेटावर्स डिवीजन पर 10 बिलियन डॉलर करेगा खर्च

Updated on: 26 Oct 2021, 03:00 PM

सैन फ्रांसिस्को:

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने कहा कि वह मेटावर्स के लिए अपने विजन को बढ़ाने के लिए 10 बिलियन डॉलर से अधिक खर्च करेगा। वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलिटी (वीआर/एआर) जैसी तकनीकों का उपयोग इंटरकनेक्टेड वर्चुअल अनुभवों का एक नया चरण है।

फर्म फेसबुक रियलिटी लैब्स पर अरबों डॉलर खर्च करेगी, इसके मेटावर्स डिवीजन ने एआर और वीआर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और कंटेंट बनाने का काम सौंपा है।

कंपनी ने अपनी तीसरी तिमाही की आय रिलीज करते हुए कहा, हम इस लॉन्ग-टर्म वीजन को जीवन में लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और अगले कई सालों के लिए अपने निवेश में वृद्धि की उम्मीद करते हैं।

फेसबुक एआर और वीआर को अगली पीढ़ी के ऑनलाइन सोशल अनुभवों के रूप में देखता है।

इसने एआर और वीआर में भारी निवेश किया है, जिसमें इस साल ओक्यूलस जैसी कंपनी भी खरीदी है ताकि मेटावर्स के उत्पाद बनाने के लिए प्रोडक्ट टीम बनाई जा सके।

यहां तक कि फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग भी पिछले महीनों मेटावर्स के बारे में बात कर चुके हैं।

वहीं फेसबुक ने इस महीने के शुरुआत में सोशल नेटवर्क को मेटावर्स बनाने में मदद करने के लिए 10,000 लोगों को काम पर रखने की घोषणा की है।

कंपनी ने तीसरी तिमाही में 29.01 बिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज किया, जो पिछले साल की समान तिमाही में 21.47 बिलियन डॉलर था।

कंपनी ने कहा है कि चौथी तिमाही में राजस्व 31.5 से 34 बिलियन डॉलर बढ़ने की उम्मीद है। विश्लेषक 34.8 बिलियन डॉलर की बिक्री का अनुमान लगा रहे थे।

फेसबुक ने कहा है कि तीसरी तिमाही में उसके ऐप के परिवार में 3.58 बिलियन मासिक यूजर्स थे जो दूसरी तिमाही में 3.51 बिलियन डॉलर दर्ज किए गए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.