logo-image

ये सुविधाएं बंद कर रहा है फेसबुक, दोस्तों को कैसे ढूंढेंगे?

फेसबुक (Facebook) ने अपने मेल में यूजर्स से कहा है कि आपने अगर इन सेवाओं को जारी रखा गया है. जो भी ये सेवाएं बंद हो जाएंगी. हालांकि वो अन्य सेवाओं के लिए आपके लोकेशन की जानकारी इकट्ठा करना जारी रखेगा.

Updated on: 06 May 2022, 09:50 AM

highlights

  • मेटा ने फेसबुक की कई सेवाओं को बंद करने का ऐलान
  • लोकेशन से जुड़ी कई सेवाएं एक साथ होंगी बंद
  • पॉडकास्ट सेवा को भी बंद कर रहा है फेसबुक

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook की पेरेंट कंपनी मेटा (Meta) अपनी कई सेवाएं को बंद करने जा रही है. इन सेवाओं में नजदीकी दोस्तों को खोजना, मौसम का अनुमान, लोकेशन हिस्ट्री/बैकग्राइंड लोकेशन जैसी सेवाएं शामिल हैं. मेटा ने अपने फेसबुक यूजर्स को बाकायदा मेल भेजकर इस अपडेट की जानकारी दी है. फेसबुक ने अपने मेल में कहा है कि 31 मई 2022 को इन सेवाओं का आखिरी दिन होगा. ऐसे में अगर आपको इन सेवाओं से जुड़े अतीत को सहेजना है, तो आप अपना डाटा डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं. फेसबुक ने कहा है कि वो लोकेशन हिस्ट्री और बैकग्राउंड लोकेशन से जुड़ा डाटा 31 मई 2022 के बाद सहेजना बंद कर देगा.

1 अगस्त 2022 तक कर सकेंगे डाटा डाउनलोड, फिर...

फेसबुक (Facebook) ने अपने मेल में यूजर्स से कहा है कि आपने अगर इन सेवाओं को जारी रखा गया है. जो भी ये सेवाएं बंद हो जाएंगी. हालांकि वो अन्य सेवाओं के लिए आपके लोकेशन की जानकारी इकट्ठा करना जारी रखेगा. इन सबका जिक्र डाटा पॉलिसी में फेसबुक ने किया हुआ है. फेसबुक ने कहा है कि आप अपनी करेंट लोकेशन हिस्ट्री और बैकग्राउंड लोकेशन को 31 मई 2022 तक ही अपडेट कर सकेंगे. इसके बाद इन सेवाओं को बंद कर दिया जाएगा. इसके अलावा अगर आप अपना डाटा सुरक्षित रखना चाहते हैं तो 1 अगस्त 2022 तक आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं. अगर 1 अगस्त 2022 तक आप कुछ भी नहीं करते हैं, तो आपका सारा डाटा ऑटोमेटिक तरीके से डिलीट हो जाएगा. 

ये सेवाएं पहले से हो चुकी हैं बंद

भारत समेत दुनिया के कई देशों में फेसबुक (Facebook) ने वाई-फाई सेवाओं को बंद कर दिया है. यही नहीं, अब फेसबुक अपनी पॉडकास्ट सर्विस को भी बंद कर रहा है. फेसबुक ने इस बारे में अलग से जानकारी दी है. पॉडकास्ट सेवाएं पिछले 3 साल से चल रही थी, लेकिन अपेक्षित सफलता न मिलने की वजह से मेटा ने इसे बंद करने का फैसला किया है. इसके अलावा चेहरा पहचानने वाली तकनीक का भी इस्तेमाल फेसबुक बंद कर चुका है. वहीं, डाटा से जुड़ी समस्याओं को लेकर मेटा ने धमकी दी थी कि वो यूरोप में फेसबुक और इंस्टाग्राम को बंद कर सकता है. 

साल 2004 में मार्क जुकरबर्ग ने की थी फेसबुक की शुरुआत

फेसबुक (Facebook) इंटरनेट पर स्थित एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जिसके माध्यम से इसके सदस्य अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क रख सकते हैं। यह फेसबुक इंक. नामक निजी कंपनी द्वारा संचालित है. इसके प्रयोक्ता नगर, विद्यालय, कार्यस्थल या क्षेत्र के अनुसार गठित किये हुए नेटवर्कों में शामिल हो सकते हैं और आपस में विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं. इसका आरंभ 2004 में हार्वर्ड के एक छात्र मार्क ज़ुकरबर्ग ने की थी. तब इसका नाम द फेसबुक था. कॉलेज नेटवर्किग जालस्थल के रूप में आरंभ के बाद शीघ्र ही यह कॉलेज परिसर में लोकप्रिय होती चली गई. कुछ ही महीनों में यह नेटवर्क पूरे यूरोप में पहचाना जाने लगा. अगस्त 2005 में इसका नाम फेसबुक कर दिया गया. फेसबुक में अन्य भाषाओं के साथ हिन्दी में भी काम करने की सुविधा है.