News Nation Logo

मशहूर हस्तियों का यौन उत्पीड़न करने वाली सामग्री पर प्रतिबंध लगाएगा फेसबुक

मशहूर हस्तियों का यौन उत्पीड़न करने वाली सामग्री पर प्रतिबंध लगाएगा फेसबुक

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 14 Oct 2021, 06:00:01 PM
Facebook to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सेन फ्रांसिस्को: सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने घोषणा की है कि वह अपनी उत्पीड़न नीतियों में अपडेट करने जा रही है। जिसके तहत नए अपडेट के रूप में मशहूर हस्तियों, राजनेताओं और रचनाकारों सहित सार्वजनिक हस्तियों को लक्षित करने वाली गंभीर यौन सामग्री को हटा देगी।

फेसबुक में सुरक्षा के वैश्विक प्रमुख एंटिगोन डेविस ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया, सार्वजनिक हस्तियां, चाहे वे राजनेता हों, पत्रकार हों, मशहूर हस्तियां हों या निर्माता हों, अपने फॉलोअर्स से सीधे जुड़ने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं।

हमारी धमकाने और उत्पीड़न नीति सार्वजनिक हस्तियों और निजी व्यक्तियों के बीच अंतर करती है ताकि लोगों की नजरों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और वैध सार्वजनिक प्रवचन को सक्षम किया जा सके।

यह अब सामूहिक उत्पीड़न के समन्वित प्रयासों को हटा देगा जो ऑफलाइन नुकसान के उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को लक्षित करते हैं।

फर्म ने कहा कि वह आपत्तिजनक सामग्री को भी हटा देगी जिसे व्यक्तिगत सतहों पर किसी भी व्यक्ति के प्रति बड़े पैमाने पर उत्पीड़न माना जाता है, जैसे इनबॉक्स में सीधे संदेश या व्यक्तिगत प्रोफाइल या पोस्ट पर टिप्पणियां की जाती हैं।

फेसबुक अकाउंट, पेज और ग्रुप के स्टेट-लिंक्ड और प्रतिकूल नेटवर्क को खत्म कर देगा, जो लोगों को परेशान करने या चुप कराने के लिए एक साथ काम करते हैं। उदाहरण के लिए एक राज्य-प्रायोजित संगठन जो असंतुष्ट प्रोफाइल पर बड़े पैमाने पर पोस्टिंग को समन्वित करने के लिए बंद निजी समूहों का उपयोग करता है।

इसके अलावा, फेसबुक ने कहा कि यह उन लोगों को अधिक सुरक्षा प्रदान करेगा जो अनैच्छिक रूप से सार्वजनिक व्यक्ति बन गए हैं, जैसे कि पत्रकार और मानवाधिकार अधिवक्ता।

फेसबुक ने सार्वजनिक बहस में हेरफेर करने के लिए सितंबर में अपने मुख्य ऐप के साथ-साथ इंस्टाग्राम से 1,259 खातों, पेजों और समूहों को हटा दिया।

ईरान में, इसने 93 फेसबुक खाते, 14 पृष्ठ, 15 ग्रुप्स और 194 इंस्टाग्राम खाते हटा दिए, जो मुख्य रूप से विशेष रूप से लोरेस्टन प्रांत में उस देश में घरेलू दर्शकों को लक्षित करते थे।

साथ ही उसी महीने फेसबुक ने सूडान और ईरान से दो नेटवर्क हटा दिए।

सूडान में फेसबुक ने 116 पेज, 666 फेसबुक अकाउंट, 69 ग्रुप और 92 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 14 Oct 2021, 06:00:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो