logo-image

एनालिटिका जांच के बाद Facebook का बड़ा कदम, बंद किए हजारों Apps

सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी ने कहा कि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि ये एप लोगों के लिए खतरनाक है या नहीं

Updated on: 22 Sep 2019, 12:47 PM

नई दिल्ली:

कैंब्रिज एनालिटिका डेटा घोटाले के बाद फेसबुक ने करीब 400 डेवलपरों से जुड़े हजारों एप को कई कारणों से निलंबित कर दिया है. फेसबुक ने संदेह के दायरे में आने वाले एप पर अपनी जांच अभी भी जारी रखी है. सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी ने कहा कि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि ये एप लोगों के लिए खतरनाक है या नहीं.

फेसबुक ने अपने ब्लॉग पोस्ट में शुक्रवार को कहा, 'वे अभी भी टेस्टिंग फेस में थे. कई काम नहीं कर रहे थे, इसलिए हमने उन सभी को निलंबित कर दिया.' एक अन्य पोस्ट में कहा गया, 'कई मामलों में डेवलपरों ने जानकारी के लिए हमारे अनुरोध का जवाब नहीं दिया, इसलिए हमने उन्हें निलंबित कर दिया, क्योंकि हम कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.' कैंब्रिज एनालिटिका डेटा घोटाले के बाद फेसबुक ने मार्च 2018 में अपना 'एप डेवलपर इंवेस्टिगेशन' शुरू किया था.

यह भी पढ़ें: गगनयान देश के लिए काफी महत्वपूर्ण, इसरो चीफ के. सिवन ने कही बड़ी बात

कंपनी ने 2014 में अपनी प्लेटफॉर्म नीतियों को बदलने से पहले उन सभी एपों की समीक्षा करने का लक्ष्य रखा है, जिन्होंने बड़ी मात्रा में जानकारियां जुटाई थीं. फेसबुक ने कहा, 'हमारी एप डेवलपर जांच किसी भी तरह से खत्म नहीं हुई है. लेकिन रिपोर्ट करने के लिए अब तक सार्थक प्रगति हुई है. आज तक इस जांच में लाखों एप शामिल हुए हैं.'

यह भी पढ़ें: 'विक्रम' की मौत की पुष्टि, सदमे को जज्ब कर इसरो ने 'गगनयान' पर लगाया ध्यान

कुछ मामलों में फेसबुक ने कुछ एप पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. फेसबुक ने मई में कैलिफोर्निया में एक दक्षिण कोरियाई डेटा एनालिटिक्स कंपनी रेंकवेभ के खिलाफ मुकदमा दायर किया था, क्योंकि इसने जांच में सहयोग नहीं किया था.