logo-image

फेसबुक और नेटफ्लिक्स पर दक्षिण कोरिया में गोपनीयता उल्लंघन पर लगा जुर्माना

फेसबुक और नेटफ्लिक्स पर दक्षिण कोरिया में गोपनीयता उल्लंघन पर लगा जुर्माना

Updated on: 25 Aug 2021, 06:00 PM

सियोल:

व्यक्तिगत सूचना संरक्षण पर दक्षिण कोरिया की एक निगरानी संस्था ने बुधवार को प्रमुख विदेशी प्लेटफॉर्म सेवा प्रदाताओं पर गोपनीयता के उल्लंघन पर लगभग 6.7 बिलियन वोन (5.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का जुर्माना लगाया।

व्यक्तिगत सूचना संरक्षण आयोग ने फेसबुक, नेटफ्लिक्स और गूगल पर जुर्माना लगाया और जांच के बाद समस्याओं को ठीक करने का आदेश दिया।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक पर जीते गए 6.46 बिलियन का सबसे भारी जुर्माना लगाया गया था। आयोग ने कहा कि यूएस-आधारित सोशल नेटवर्क सेवा प्रदाता ने अप्रैल 2018 और सितंबर 2019 के बीच बिना सहमति के 2,00,000 स्थानीय उपयोगकतार्ओं के चेहरे की पहचान के टेम्प्लेट बनाए और संग्रहित किए।

फेसबुक पर जुर्माना समिति की ओर से दूसरा सबसे बड़ा जुर्माना है।

नवंबर 2020 में, समिति ने फेसबुक को 6.7 बिलियन वोन का भुगतान करने का आदेश दिया और उपयोगकतार्ओं की सहमति के बिना अन्य ऑपरेटरों को व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए आपराधिक जांच की मांग की।

फेसबुक पर लोगों के आवासीय पंजीकरण नंबर को गैरकानूनी तरीके से इकट्ठा करने और अपने व्यक्तिगत सूचना प्रबंधन के बारे में परिवर्तनों को सूचित नहीं करने का आरोप लगाया गया है।

नेटफ्लिक्स को उनकी सेवा पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही उनकी सहमति के बिना पांच मिलियन लोगों की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने के लिए जुर्माना में 220 मिलियन से अधिक वोन का भुगतान करने का आदेश दिया गया था। कंटेंट स्ट्रीमिंग दिग्गज को देश के बाहर व्यक्तिगत डेटा ट्रांसफर की जानकारी का खुलासा नहीं करने के लिए भी जिम्मेदार ठहराया गया है।

गूगल पर जुर्माना नहीं लगाया गया था, लेकिन आयोग द्वारा अपनी व्यक्तिगत जानकारी से निपटने के उपायों में सुधार करने की सिफारिश की गई थी। इसने बताया कि व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने पर गूगल का कानूनी नोटिस अस्पष्ट है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.