News Nation Logo
Banner

Facebook ने रूसी मीडिया कंपनियों को किया बैन, बताई ये वजह

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 01 Mar 2022, 09:44:58 AM
Facebook

Facebook ने रूसी मीडिया कंपनियों को किया बैन, यह बताई वजह (Photo Credit: Facebook)

highlights

  • यू-ट्यूब भी विज्ञापन पर लगा चुका है प्रतिबंध
  • युद्ध को ऑपरेशन बताने पर भड़के यूरोपीय देश
  • रूस ने भी पलटवार कर फेसबुक की रीच घटाई 

नई दिल्ली:  

Russia-Ukraine War: रूस के खिलाफ दुनियाभर के देशों के प्रतिबंध के बाद अब सोशल मीडिया कंपनियों ने भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में facebook की मदर कंपनी मेटा ने भी रूस की सरकारी मीडिया RT और Sputnik पर प्रतिबंध लगा दिया है. कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा है कि ये प्रतिबंध यूरोपीय संघ के देशों के आवेदन के बाद लगाया गया है. इन देशों का कहना है कि यूक्रेन पर जबरिया हमले को रूसी मीडिया नारीवादी सोच के खिलाफ 'स्पेशल ऑपरेशन' बता रहा है. 

यूरोपीय देश के दबाव में उठाया कदम
facebook की मदर कंपनी मेटा के ग्लोबल अफेयर हेड Nick Clegg ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि रूसी मीडिया RT और Sputnik को कंपनी यूरोपीय यूनियन में ब्लॉक करेगी. Meta अपने सभी प्लेटफॉर्म पर रूस की सरकारी मीडिया आउटलेट RT और Sputnik को प्रतिबंधित करेगी. Nick Clegg ने Tweet कर कहा कि रूसी मीडिया को बैन करने के लिए यूरोपीय संघ के कई सरकारों ने निवेदन किया था. इसके बाद यह कदम उठाया जा रहा है. Clegg ने बताया  कि Meta इस समस्या पर लगातार सरकारों के साथ मिलकर काम कर रही है. गौरतलब है कि इससे पहले यूरोपीय यूनियन ने भी रविवार को रूस के सरकारी मीडिया नेटवर्क RT और Sputnik को प्रतिबंधित करने की बात कही थी. इसके अलावा कनाडा में भी टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने RT चैनल्स पर रोक लगा दी है.

Alphabet Inc ने भी लगाए प्रतिबंध 
केबल ऑपरेटरों के प्रतिबंध के बाद भी यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध में  रूसी मीडिया की कवरेज एक बड़ी समस्या बनी हुई है. रूसी मीडिया संस्थान सोशल मीडिया के जरिए अपने देश का पक्ष दुनिया के सामने रख रहे हैं. जो टेक कंपनियों के लिए एक बड़ी समस्या बनी हुई है. दरअसल, रूस इस हमले को नाजीवादी सोच और नस्लीय नरसंहार के खिलाफ 'स्पेशल ऑपरेशन' बता रहा है.  लिहाजा, इस पर लगाम लगाने के लिए Meta के अलावा YouTube और Google की पैरेंट कंपनी Alphabet Inc ने भी रूस की सरकारी मीडिया के खिलाफ कई कदम उठाए हैं. 

YouTube ने कमाई पर लगाई रोक
YouTube ने रूसी मीडिया चैनल्स की विज्ञापन से होने वाली कमाई पर रोक लगा दी है. वहीं Google ने भी कई कठोर कदम उठाए हैं. Twitter ने वर्ष 2017 से ही RT और Sputnik को विज्ञापन से बैन कर रखा है. दरअसल, रूस और यूक्रेन युद्ध में टेक कंपनियां अहम भूमिका निभा रही है. हालांकि, इन कंपनियों के खिलाफ पलटवार करते हुए रूस ने भी टेक कंपनियों के खिलाफ कई सख्त कदम उठा रहा है. Twitter और Facebook के एक्सेस को रूस ने सीमित कर दिया है.

First Published : 01 Mar 2022, 09:20:37 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.