News Nation Logo
कल सुबह बिपिन रावत के घर जाएंगे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी प्रधानमंत्री के आवास पर सीसीएस की आपात बैठक होगी हेलीकॉप्टर हादसे में एक शख्स को​ जिंदा बचाया गया: डीएम हेलीकॉप्टर हादसे पर बयान जारी करेगी वायु सेना DNA टेस्ट से होगी शवों की पहचान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के हेलीकॉप्टर हादसे के बारे में पीएम मोदी को दी जानकारी हेलीकॉप्टर क्रैश में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे एमएम नरवणेRead More » CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कल संसद में देंगे बयान ढाई बजे हेलीकॉप्टर में लगी आग बुझाई गई

Facebook ने लॉन्च किया Messanger Kids App, जानें क्या मिलेगा खास

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने बच्चों को ध्यान में रखते हुए एक मैसेंजर किड्स एप लॉन्च किया है. इस एप में परिजनों के लिए एक खास फीचर दिया गया है, जिसके जरिए वे अपने बच्चों के अकाउंट पर नजर रख सकते हैं.

IANS | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 24 Apr 2020, 01:00:25 PM
facebook

Facebook (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक (Facebook) ने बच्चों को ध्यान में रखते हुए एक मैसेंजर किड्स एप (Messeanger Kids App) लॉन्च किया है. इस एप में परिजनों के लिए एक खास फीचर दिया गया है, जिसके जरिए वे अपने बच्चों के अकाउंट पर नजर रख सकते हैं. इस एप के जरिए बच्चे जहां राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहेंगे, वहीं परिवार के सदस्य भी उनकी गतिविधियों पर आसानी से नजर रख सकेंगे.

कंपनी ने इस मोबाइल एप को 2017 में लॉन्च किया गया था और इसके बाद इसे 2018 में कनाडा और पेरू में विस्तारित किया गया. इसे अब भारत में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. पहले यह माता-पिता पर निर्भर था कि वे अपने बच्चे के लिए हर संपर्क को अपने पास मंगाएं और उसे अनुमोदित करें.

और पढ़ें: पुलिस ने किया फर्जी Facebook आईडी का खुलासा, कई बड़े अधिकारी समेत नेता थे फ्रेंड लिस्ट में

फेसबुक ने बुधवार देर रात एक बयान में एप में दिए गए सभी फीचर्स की जानकारी दी. फेसबुक ने बताया कि इस मोबाइल एप में एक खास फीचर दिया है, जिसका नाम 'सुपरवाइज्ड फ्रेंडिंग' है. इस फीचर के जरिए माता-पिता यह तय कर पाएंगे कि उनके बच्चों की मित्रता सूची (फ्रेंड लिस्ट) में किस व्यक्ति (कॉन्टेक्ट) को जोड़ना है या नहीं.

यह फीचर अमेरिका में लॉन्च हो गया है. उम्मीद की जा रही है कि कंपनी आने वाले समय में इस फीचर को जल्द अन्य देशों में भी पेश करेगी. कंपनी का कहना है कि यह एप बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है.

फेसबुक में सुरक्षा मामलों पर विश्व प्रमुख एंटिगोन डेविस ने जानकारी दी है कि इस एप के जरिए माता-पिता को डैशबोर्ड पर यह सूचना मिलेगी कि किसने उनके बच्चे को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी है. इसके अलावा माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल की स्पोर्ट टीम या फिर क्लास के ग्रुप में जोड़ने के लिए शिक्षकों को भी इस फीचर के अधिकार दे सकते हैं.

मैसेंजर किड्स को भारत सहित दुनिया भर के 70 अन्य देशों में भी लॉन्च किया गया है.

First Published : 24 Apr 2020, 01:00:25 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो