logo-image

Instagram के शॉर्ट-वीडियो फीचर रील्स में दिखेंगे विज्ञापन

Instagram ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा रील विज्ञापन पूरी स्क्रीन और लंबवत होंगे, बिल्कुल कहानियों में विज्ञापनों के समान और अलग-अलग रीलों के बीच में दिखाई देंगे.

Updated on: 18 Jun 2021, 12:30 PM

highlights

  • इंस्टाग्राम ने अप्रैल में भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और जर्मनी में विज्ञापनों का परीक्षण शुरू किया
  • फेसबुक ने अपने वीआर हेडसेट में विज्ञापनों का प्रयोग शुरू करने की घोषणा की

सैन फ्रांसिस्को :

फेसबुक (Facebook) एक बड़े मुद्रीकरण अभियान पर है. इसके तहत कमाई करने के एक और नए माध्यम के तहत शुक्रवार से भारत सहित दुनिया भर के इंस्टाग्राम (Instagram) यूजर्स को शुक्रवार से शॉर्ट-वीडियो फीचर रील्स में विज्ञापन दिखाई देंगे. विज्ञापन पूर्ण-स्क्रीन, लूपिंग और 30-सेकंड तक लंबे होंगे और अन्य क्लिप के बीच में दिखाई देंगे. इंस्टाग्राम ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा रील विज्ञापन पूरी स्क्रीन और लंबवत होंगे, बिल्कुल कहानियों में विज्ञापनों के समान और अलग-अलग रीलों के बीच में दिखाई देंगे. नियमित रील कंटेंट के साथ, ये विज्ञापन लूप में होंगे और 30 सेकंड तक हो सकते हैं. इस पर लोग टिप्पणी कर सकते हैं, पसंद कर सकते हैं, देख सकते हैं, रील विज्ञापनों को सहेज कर साझा कर सकत हैं.

रील कंटेंट तक पहुंचने के लिए रील विज्ञापन सबसे लोकप्रिय स्थानों पर दिखाई देंगे. इसमें रील टैब, कहानियों में रील, एक्सप्लोर में रील और उपयोगकर्ता फीड में रील शामिल हैं. एक बार जब कोई उपयोगकर्ता स्टोरीज, फीड, रील टैब या एक्सप्लोर से रील में टैप करता है, तो वे एक ऐसे दर्शकों में प्रवेश करेंगे जो विशेष रूप से रीलों को दिखाता है, जो लंबवत स्क्रॉल करते हैं. इंस्टाग्राम के मुख्य परिचालन अधिकारी, जस्टिन ओसोफ्स्की, ने कहा कि हम रील को लोगों के लिए इंस्टाग्राम पर नई सामग्री खोजने के एक शानदार तरीके के रूप में देखते हैं और इसलिए विज्ञापन स्वाभाविक रूप से उपयुक्त हैं. सभी आकारों के ब्रांड इस नए रचनात्मक प्रारूप का लाभ ऐसे वातावरण में उठा सकते हैं, जहां लोगों का पहले से ही मनोरंजन किया जा रहा है.

इंस्टाग्राम ने अप्रैल में भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और जर्मनी में विज्ञापनों का परीक्षण शुरू किया और अब उन्हें वैश्विक स्तर पर रोल आउट कर रहा है. फेसबुक स्टोरीज के लिए एक नए विज्ञापन प्रारूप के साथ भी प्रयोग कर रहा है जिसे स्टिकर विज्ञापन कहा जाता है. प्रभावशाली लोगों के लिए, विज्ञापन "निर्माताओं को स्टिकर की तरह दिखने वाले विज्ञापनों के साथ अपनी फेसबुक कहानियों का मुद्रीकरण करने की अनुमति देते हैं और परिणामी राजस्व का एक हिस्सा प्राप्त करते हैं. ब्रांड-निर्मित स्टिकर प्रभावशाली लोगों को उन विशिष्ट उत्पादों से लिंक करने की अनुमति देंगे जिन्हें उनके अनुयायी खरीद सकते हैं. फेसबुक ने अपने ओकुलस वर्चुअल रियलिटी (वीआर) हेडसेट में विज्ञापनों का प्रयोग शुरू करने की भी घोषणा की है.

ओकुलस क्वेस्ट वीआर सिस्टम पर विज्ञापन प्रयोग आने वाले हफ्तों में रिजॉल्यूशन गेम्स के ब्लास्टन और कुछ अन्य डेवलपर्स के साथ शुरू होगा. पिछले महीने, फेसबुक ने घोषणा की कि वह ओकुलस मोबाइल ऐप में विज्ञापनों का परीक्षण शुरू कर रहा है जिससे डेवलपर्स को अपने वीआर अनुप्रयोगों को प्रदर्शित करने का एक नया तरीका मिल सके.