logo-image

इंडोनेशिया में लाइसेंस के लिए पंजीकरण नहीं कराने पर फेसबुक, गूगल, व्हाट्सएप होगा ब्लॉक

इंडोनेशिया में लाइसेंस के लिए पंजीकरण नहीं कराने पर फेसबुक, गूगल, व्हाट्सएप होगा ब्लॉक

Updated on: 19 Jul 2022, 02:35 PM

जकार्ता:

इंडोनेशियाई अधिकारी देश के संचार और सूचना विज्ञान मंत्रालय के साथ पंजीकरण करने में विफल रहने पर सोशल मीडिया एप्लिकेशन -- गूगल, फेसबुक और व्हाट्सएप सहित ऑनलाइन साइटों को ब्लॉक कर सकते हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, लाइसेंस के लिए पंजीकरण पूरा करने के लिए डिजिटल दिग्गजों को बुधवार तक का समय दिया गया है। अन्यथा, मंत्रालय उन्हें देश में अवैध और गैरकानूनी नाम देगा।

मंत्रालय के सूचना अनुप्रयोग महानिदेशक सेमुएल अब्रिजानी ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, हमने ऑनलाइन सेवाओं, साइटों और एप्लिकेशन प्रदाताओं सहित सभी स्थानीय और विदेशी तकनीकी कंपनियों को कई बार चेतावनी दी है कि यदि वे ब्लॉक होने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, तो उन्हें पंजीकरण करना होगा। हमने उन्हें छह महीने पहले ही बता दिया था।

पंजीकरण जनवरी 2022 से शुरू होने वाले देश के नए नियमन का हिस्सा है, जिसमें कहा गया है कि सभी तकनीकी प्लेटफार्मों को संचालित करने में सक्षम होने के लिए लाइसेंस सुरक्षित करना होगा। यह विनियमन अधिकारियों को यह आदेश देगा कि वे प्लेटफॉर्म को गैर-कानूनी, अनुपयुक्त और सार्वजनिक व्यवस्था में खलल डालने वाली किसी भी सामग्री को अत्यावश्यक समझे जाने पर चार घंटे के भीतर और यदि नहीं तो 24 घंटे के भीतर हटाने का आदेश दें।

इंडोनेशियाई सरकार वर्तमान में गलत सूचना और धोखाधड़ी के प्रसार को कम करने की कोशिश कर रही है, खासकर 2024 में देश के आम चुनाव से पहले।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.