logo-image

फेसबुक फ्रेंच प्रकाशकों को उनकी सामग्री का पुन: उपयोग करने के लिए करेगा भुगतान

फेसबुक फ्रेंच प्रकाशकों को उनकी सामग्री का पुन: उपयोग करने के लिए करेगा भुगतान

Updated on: 22 Oct 2021, 05:55 PM

नई दिल्ली:

समाचार प्रकाशकों को उनकी सामग्री का उपयोग करने पर भुगतान करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दबाव बढ़ रहा है। इसी को देखते हुए फेसबुक ने अपने प्लेटफार्मों पर अपनी सामग्री को फिर से साझा करने के लिए फ्रांसीसी प्रकाशकों को भुगतान करने के लिए एक बहु-वर्षीय समझौता किया है।

प्रतिष्ठित समाचार सामग्री के लिए एक समर्पित गंतव्य बनाने के लिए सोशल नेटवर्क जनवरी में फ्रांस में फेसबुक न्यूज भी लॉन्च करेगा।

गूगल इस साल की शुरुआत में ही फ्ऱांस में समाचार प्रकाशकों के साथ एक समझौता कर चुका है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह फ्रांस में एलायंस के साथ साझेदारी की घोषणा कर रही है।

सोशल नेटवर्क ने गुरुवार को कहा, रचनात्मक बातचीत के बाद, यह समाधान समाचार उद्योग में हमारे निवेश को आगे बढ़ाएगा और फेसबुक पर लोगों और प्रकाशकों दोनों के लिए समाचार अनुभव को मजबूत करेगा।

फेसबुक न्यूज को पिछले साल अमेरिका में लॉन्च किया गया था। सोशल नेटवर्क भारत, यूके, जर्मनी, फ्रांस और ब्राजील सहित अन्य देशों में मंच का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

एलायंस के अध्यक्ष पियरे लुएट ने कहा, हम मानते हैं कि निरंतर सहयोग प्रकाशकों और प्लेटफार्मों दोनों के लिए सबसे अच्छा रास्ता है। विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो अब ऑनलाइन समाचारों का उपभोग करना पसंद करते हैं।

2020 में, फेसबुक न्यूज फीड ने समाचार प्रकाशकों को 180 बिलियन से अधिक क्लिक भेजे जो अनुमानित मूल्य में लगभग 9 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त मुफ्त ट्रैफिक है।

कंपनी ने कहा कि वह अगले तीन वर्षों में मीडिया कंपनियों का समर्थन करने के लिए कम से कम एक अरब डॉलर का निवेश करेगी।

कैलेंडर वर्ष 2020 में, फेसबुक का राजस्व पिछले वित्त वर्ष के 70.7 बिलियन डॉलर से 20 प्रतिशत बढ़कर 86 बिलियन डॉलर हो गया और डिजिटल विज्ञापन सोशल नेटवर्क का मुख्य व्यवसाय है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.