logo-image

भुगतान प्रणाली को मैनेज करने के लिए फेसबुक पर भरोसा नहीं किया जा सकता: अमेरिकी सांसद

भुगतान प्रणाली को मैनेज करने के लिए फेसबुक पर भरोसा नहीं किया जा सकता: अमेरिकी सांसद

Updated on: 20 Oct 2021, 12:30 PM

सैन फ्रांसिस्को:

फेसबुक पर तंज कसते हुए यूएस डेमोक्रेट्स के एक समूह ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग से अपने डिजिटल वॉलेट और क्रिप्टोकुरेंसी प्रोजेक्ट को समाप्त करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकुरेंसी के प्रबंधन के लिए सोशल नेटवर्क पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

एक पत्र में, सीनेटर ब्रायन शेट्ज (डी-हवाई), शेरोड ब्राउन (डी-ओहियो), एलिजाबेथ वॉरेन (डी-मैसाचुसेट्स) और अन्य ने कहा कि फेसबुक एक बार फिर तेजी से बढ़ते समय में डिजिटल मुद्रा योजनाओं को पूरा करने कि कोशिश कर रहा है।

यह पहले से ही भुगतान अवसंरचना नेटवर्क के लिए एक पायलट लॉन्च कर चुका है, भले ही ये योजनाएं वास्तविक वित्तीय नियामक परि²श्य के साथ न केवल विशेष रूप से डायम के लिए, बल्कि सामान्य रूप से स्थिर स्टॉक के लिए भी असंगत है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका और ग्वाटेमाला में पायलट कार्यक्रम के तहत फेसबुक द्वारा एक नया डिजिटल वॉलेट नोवी लॉन्च करने के बाद यह पत्र आया है।

पत्र में, सीनेटरों ने कहा कि फेसबुक पर भुगतान प्रणाली या डिजिटल मुद्रा का प्रबंधन करने के लिए भरोसा नहीं किया जा सकता है। जोखिमों को प्रबंधित करने और उपभोक्ताओं को सुरक्षित रखने की मौजूदा क्षमता पूरी तरह से अपर्याप्त साबित हुई है।

उन्होंने जोर दिया कि हम आपसे आग्रह करते हैं कि आप अपने नोवी पायलट को तुरंत बंद कर दें और यह प्रतिबद्ध करें कि आप डायम को बाजार में नहीं लाएंगे।

अक्टूबर 2019 में जिनेवा में एक बैठक के दौरान फेसबुक और 20 सहयोगी संगठन औपचारिक रूप से लिब्रा नामक अपनी डिजिटल मुद्रा परियोजना में शामिल हुए थे।

सांसदों और नियामकों की तीव्र आलोचना का सामना करने के बाद, फेसबुक को लिब्रा डिजिटल मुद्रा परियोजना को स्थगित करना पड़ा।

बाद में, कंपनी ने लिब्रा मुद्रा को डायम (लैटिन में दिन का अर्थ दिन) के रूप में पुन ब्रांडेड किया, जिसे अभी जारी नहीं किया गया है।

एक बयान में, नोवी के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा, हम समिति के पत्र का जवाब देने के लिए उत्सुक हैं।

इससे पहले, नियामकों का दिल जीतने के लिए, फेसबुक ने कहा था कि उसकी क्रिप्टोकरेंसी सिर्फ एक देश की मुद्रा द्वारा समर्थित स्थिर सिक्कों की पेशकश करेगी, जिसका अर्थ है कि पेश किए गए कुछ सिक्के एक डॉलर या यूरो के बराबर मूल्य के रूप में काम करेंगे।

हालाँकि, कई दिग्गजों ने गोपनीयता की चिंताओं के कारण लिब्रा प्रोजेक्ट से हाथ खींच लिए है, जैसे कि पेयपल, मास्टरकार्ड, वीजा, मकार्डो पागो, ईबे, स्ट्राइप और बुकिंग होल्डिंग्स और वोडाफोन आदि।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.