News Nation Logo

सोशल मीडिया पर आपकी पोस्ट बढ़ा सकती है परेशानी, पड़ सकती है आयकर विभाग की रेड

अगर आप अपने आलीशान बंगला, गाड़ी, शानदार कॉटेज की फोटो सोशल मीडिया जैसे फेसबुक या इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते है तो सावधान हो जाइए।

News Nation Bureau | Edited By : Desh Deepak | Updated on: 29 Jul 2017, 12:58:37 PM
फेसबुक और इंस्टाग्राम

नई दिल्ली:

अगर आप अपने आलीशान बंगला, गाड़ी, शानदार कॉटेज की फोटो सोशल मीडिया जैसे फेसबुक या इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते है तो सावधान हो जाइए। इससे आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

दरअसल, आपके इन फोटो पर अब आयकर विभाग के अधिकारियों की नजर बनी हुई हैं। सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट करने के बाद आयकर का भुगतान नहीं करने वालों के घर आयकर विभाग के अधिकारी किसी भी समय आ सकते हैं।

बताया जाता है कि अगस्त महीने के शुरुआत में केंद्र सरकार उन जानकारियों को इकट्ठा करना शुरू करेगी, जो न सिर्फ परंपरागत स्रोतों जैसे कि बैंक से हासिल होती हैं, बल्कि सोशल मीडिया साइट से भी वो इस तरह की जानकारियां जुटायेगी। आयकर अधिकारी यह जानने की कोशिश करेंगे कि करदाताओ की आय घोषणाएं उनके खर्च के पैटर्न से मेल खातीं हैं या नहीं।

और पढ़ेंः इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंचा रूस का यान, तीन अंतरिक्ष यात्री पांच महीने के लिए अंतरिक्ष में डालेंगे डेरा

करीब सात साल की मेहनत और करीब 10 बिलियन रुपये की लागत के बाद सरकार ने प्रोजेक्ट इंसाइट तैयार किया है। यह दुनिया के सबसे बड़े बायोमेट्रिक आइडेंटिटी डेटाबेस का सहयोग करेगा।

इसके साथ ही, यह देश में टैक्स जांच के मामले में भी सहयोग करेगा। हालांकि, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही है, लेकिन इस रफ्तार से राजस्व में बढ़ोतरी नहीं होती दिख रही.

इसके जरिये सरकार बिना रेड डाले उन लोगों को जांच के दायरे में ला सकेगी, जो टैक्स चोरी करते हैं। भारत के वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने प्रोजेक्ट इंसाइट पर किसी भी तरह की कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है।

सरकार ने पिछले साल बताया था कि उसने एलएंडटी इंफोटेक लिमिटेड के साथ कॉन्ट्रेक्ट किया था, ताकि नेटवर्क को बनाने और स्वैच्छिक रुप से अनुपालन को बूस्ट देने में मदद की जा सके। यह कंपनी देश की सबसे बड़ी इंजिनियरिंग कंपनी लार्सन एंड ट्बरो की कंपनी है।

और पढ़ेंः नए यूजर जोड़ने में नाकाम ट्विटर, लुढ़के शेयर

First Published : 29 Jul 2017, 12:52:32 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो