News Nation Logo

विशेषज्ञों ने अमेरिका में वायरल तूफान की चेतावनी दी, ओमिक्रॉन ने 41 राज्यों को किया प्रभावित

विशेषज्ञों ने अमेरिका में वायरल तूफान की चेतावनी दी, ओमिक्रॉन ने 41 राज्यों को किया प्रभावित

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Dec 2021, 01:45:01 PM
Expert warn

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वॉशिंगटन:   स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अमेरिका में वायरल तूफान की चेतावनी दी है, क्योंकि नया ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से देश भर में फैल रहा है। नया वायरस कम से कम 41 राज्यों में फैल चुका है।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, हाल के सप्ताहों में, देश में कोविड-19 के मामलों, मौतों और अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि हुई है, कई हिस्सों में सामुदायिक संचरण के उच्च स्तर का अनुभव हुआ है।

नवीनतम सीडीसी डेटा शो, कोविड -19 मामलों का वर्तमान सात-दिवसीय दैनिक औसत लगभग 122,000 है, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 1.5 प्रतिशत अधिक है।

सीडीसी ने कहा कि दैनिक मौतों का सात दिन का औसत लगभग 1,180 है, जो पिछले सप्ताह से 8.2 प्रतिशत अधिक है।

वर्तमान में, अमेरिका में हर दिन लगभग 7,800 नए अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 4.4 प्रतिशत अधिक है, जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है।

ओमिक्रॉन वैरिएंट, जो संभवत: डेल्टा स्ट्रेन से अधिक संक्रामक है, अब तक कम से कम 41 राज्यों में पाया गया है। देश में पहला मामला 1 दिसंबर को कैलिफोर्निया में पाया गया था।

अनुक्रम डेटा के उत्पादन और विश्लेषण के लिए सॉर्स कोव-2 परीक्षण के लिए नमूना संग्रह के बीच दो से तीन सप्ताह का अंतराल है, इसलिए यह संभावना है कि आने वाले दिनों में नवंबर के अंत से ओमिक्रॉन के साथ और अधिक अमेरिकी संक्रमणों का पता लगाया जाएगा।

ओमिक्रॉन के लिए बढ़ते ध्यान के बावजूद, डेल्टा अमेरिका में प्रसारित होने वाला मुख्य वैरिएंट बना हुआ है। सीडीसी के अनुसार, 11 दिसंबर को समाप्त सप्ताह के लिए, डेल्टा वैरिएंट ने सॉर्स कोव 2 वेरिएंट को प्रसारित करने के लिए 96.7 प्रतिशत का योगदान दिया था।

ओमिक्रॉन चिंताओं के बीच छुट्टी यात्रा भीड़ पहले ही लगना शुरू हो चुकी है। परिवहन सुरक्षा प्रशासन को उम्मीद है कि 23 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच 21 मिलियन अमेरिकी उड़ान भरेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Dec 2021, 01:45:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.