logo-image

शिक्षा का मेटावर्स तैयार करने के लिए पूर्व-ट्विटर इंडिया प्रमुख को मिला स्टार्टअप फंड

शिक्षा का मेटावर्स तैयार करने के लिए पूर्व-ट्विटर इंडिया प्रमुख को मिला स्टार्टअप फंड

Updated on: 21 Feb 2022, 04:55 PM

नई दिल्ली:

ट्विटर इंडिया के पूर्व प्रमुख मनीष माहेश्वरी द्वारा स्थापित इनवैक्ट मेटावर्सिटी ने सोमवार को घोषणा की है कि उसे एंटलर इंडिया के नेतृत्व में 5 मिलियन डॉलर का फंड मिला है। माहेश्वरी ने कहा कि स्टार्टअप इस फंड का उपयोग शिक्षा का एक रूपांतर बनाने और विश्व स्तर पर विस्तार करने के लिए करेगा।

इनवेक्ट मेटावर्सिटी शिक्षा और वेब 3.0 के चौराहे पर बनाया गया एक मंच है।

माहेश्वरी और तनय प्रताप द्वारा स्थापित, यह डिजिटल दुनिया के साथ कार्यबल को फिर से संगठित करने और खुद को उच्च विकास वाली तकनीकी कंपनियों में नौकरी सुरक्षित करने में मदद करने के लिए रोजगार-केंद्रित प्रशिक्षण प्रदान करता है।

माहेश्वरी ने कहा, हम इस निवेश का उपयोग मेटावर्सिटी प्लेटफॉर्म के लिए उत्पाद और प्रौद्योगिकी टीम को मजबूत करने, वर्चुअल-फस्र्ट पाठ्यक्रम बनाने और यूरोप और अमेरिका में विस्तार करने के लिए करेंगे।

वैश्विक प्रारंभिक चरण की वीसी फर्म एंटलर दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती वीसी फर्मों में से एक है और अगले तीन वर्षों में 100 से अधिक भारतीय स्टार्टअप में 100 मिलियन डॉलर से 150 मिलियन डॉलर तैनात करने की योजना है।

एंटलर इंडिया के पार्टनर और सह-संस्थापक राजीव श्रीवत्स ने कहा, शिक्षा को अधिक सुलभ और समावेशी बनाने पर ध्यान देने के साथ, हम यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि कैसे इनवैक्ट मेटावर्सिटी देश में शिक्षा को बाधित करती है।

इनवैक्ट मेटावर्सिटी ने बालाजी श्रीनिवासन (कॉइनबेस के पूर्व सीटीओ और आंद्रेसेन होरोविट्ज में जीपी), सीजर सेनगुप्ता (पूर्व वरिष्ठ गूगल कार्यकारी), नितिन कामथ (संस्थापक, जेरोधा), कुणाल बहल (संस्थापक स्नैपडील), बेंजामिन एम्पेन (ट्विटर एमईएनए के प्रबंध निदेशक) और अन्य जैसे 70 से अधिक व्यक्तिगत निवेशकों से भी पूंजी जुटाई है।

माहेश्वरी ने कहा, मेटावर्स एक अवधारणा है जो एक ऐसे शिखर पर है जहां यह शैक्षिक परि²श्य को बदलने में एक प्रमुख कारक होगा।

प्रताप ने कहा, मेटावर्सिटी में हमारा ²ष्टिकोण न केवल शिक्षा का लोकतंत्रीकरणकरना है, बल्कि सस्ती कीमत पर उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना भी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.