logo-image

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने वयस्कों के लिए कोविड बूस्टर खुराक को मंजूरी दी

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने वयस्कों के लिए कोविड बूस्टर खुराक को मंजूरी दी

Updated on: 05 Oct 2021, 03:05 PM

एम्स्टर्डम:

एम्स्टर्डम स्थित यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने फाइजर/बायोएनटेक कोविड -19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक को 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोगों के लिए मंजूरी दे दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईएमए ने सोमवार को एक बयान में कहा कि 18 से 55 वर्ष की आयु के लोगों में दूसरी खुराक के लगभग छह महीने बाद जब बूस्टर शॉट दिया गया, तो एंटीबॉडी के स्तर में वृद्धि देखी गई है।

इसने सिफारिश की कि बूस्टर खुराक 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए दूसरी खुराक के कम से कम छह महीने बाद दी जाएगी।

इस बीच, ईएमए ने गंभीर रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए फाइजर/बायोएनटेक और मॉडर्न टीकों की एक अतिरिक्त खुराक की भी सिफारिश की।

ईएमए ने कहा कि उन्होंने अध्ययन के बाद इसे मंजूरी दी, कि इन टीकों की एक अतिरिक्त खुराक से गंभीर रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले अंग प्रत्यारोपण रोगियों की क्षमता बढ़ जाती है, जो वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन करते हैं और कोविड -19 का कारण बनते हैं।

ईएमए ने कहा कि अतिरिक्त खुराक उनकी दूसरी खुराक के कम से कम 28 दिनों के बाद गंभीर रूप से प्रतिरक्षा-समझौता के लिए दी जानी चाहिए।

हालांकि इस बात का कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है कि इन रोगियों में कोविड -19 के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन करने की क्षमता है, यह उम्मीद की जाती है कि अतिरिक्त खुराक कम से कम कुछ रोगियों में सुरक्षा बढ़ाएगी

एजेंसी ने यह भी कहा कि बूस्टर के बाद हार्ट की स्थिति और अन्य बहुत ही दुर्लभ दुष्प्रभावों का जोखिम ज्ञात नहीं है, इसकी सावधानीपूर्वक निगरानी की जा रही है।

ईएमए के अनुसार, सदस्य राज्य बूस्टर टीकों से संबंधित निर्णय लेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.