logo-image

यूरोप ने कोविड मामलों में सबसे तेज साप्ताहिक वृद्धि दर्ज की : डब्ल्यूएचओ

यूरोप ने कोविड मामलों में सबसे तेज साप्ताहिक वृद्धि दर्ज की : डब्ल्यूएचओ

Updated on: 13 Nov 2021, 12:30 PM

जिनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि यूरोप ने पिछले सप्ताह लगभग 20 लाख नए कोविड-19 संक्रमण की सूचना दी है, जो पिछले साल की शुरुआत में महामारी की शुरुआत के बाद से महाद्वीप में सबसे बड़ा साप्ताहिक मामला है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को यहां एक प्रेस वार्ता में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयिसस के हवाले से कहा कि यूरोप में लगभग 27,000 कोरोनो वायरस से संबंधित मौतें हुईं, जो पिछले हफ्ते दुनिया में सभी कोविड की आधी से अधिक मौतें हैं।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 मामले न केवल पूर्वी यूरोप में कम टीकाकरण दर वाले देशों में बढ़ रहे हैं, बल्कि पश्चिमी यूरोप में दुनिया के कुछ उच्चतम टीकाकरण दर वाले देशों में भी बढ़ रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ की साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, 1-7 नवंबर के सप्ताह के दौरान, डब्ल्यूएचओ यूरोपीय क्षेत्र ने 1,949,419 नए मामले दर्ज किए, जिसमें सप्ताह-दर-सप्ताह 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जबकि अन्य क्षेत्रों में गिरावट या स्थिर रुझान दर्ज किए गए।

यूरोप में 26,726 नई मौतों ने साप्ताहिक उछाल में 10 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व किया, जबकि अन्य क्षेत्रों में गिरावट का रुझान दिखा।

यूरोपीय क्षेत्र के 61 देशों में से 26 ने पिछले सप्ताह में नए मामलों की संख्या में दस प्रतिशत या उससे अधिक की वृद्धि दर्ज की, जिसमें सबसे अधिक संख्या रूस, ब्रिटेन और तुर्की से आई।

ट्रेडोस ने कहा, कुछ यूरोपीय देश अब प्रसारण पर अंकुश लगाने और अपनी स्वास्थ्य प्रणालियों से दबाव कम करने के लिए प्रतिबंध लगा रहे हैं।

उन्होंने कहा, हम परीक्षण, मास्क, शारीरिक दूरी, भीड़ को रोकने के उपायों, बेहतर वेंटिलेशन की सिफारिश करना जारी रखते हैं और जब आपकी बारी हो तब टीका लगवाएं। हर देश को अपनी स्थिति का लगातार आकलन करना चाहिए और उसके अनुसार अपने दृष्टिकोण को समायोजित करना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपात कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक माइकल रयान ने कहा कि यूरोप में मामलों में वृद्धि हो रही है क्योंकि तापमान गिर रहा है।

रयान ने कहा, टीकों की उपलब्धता के बावजूद यूरोप में जो हो रहा है वह दुनिया के लिए एक चेतावनी है।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि हर देश को अब अपनी महामारी विज्ञान को देखने की जरूरत है, अपने स्वास्थ्य कर्मचारियों या अपनी स्वास्थ्य प्रणाली की रक्षा करने और यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि यह अगले कुछ महीनों में बिना सिस्टम के फिर से खराब हो जाए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.