logo-image

एसरी इंडिया ने क्लाउड-आधारित ड्रोन मैपिंग सॉल्यूशंस पेश किया

एसरी इंडिया ने क्लाउड-आधारित ड्रोन मैपिंग सॉल्यूशंस पेश किया

Updated on: 23 Sep 2021, 05:35 PM

नई दिल्ली:

भारत में ड्रोन के माध्यम से एकत्र किए गए भू-स्थानिक डेटा के भंडारण और प्रसंस्करण को आसान बनाने के लिए, प्रमुख भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) सॉफ्टवेयर और समाधान प्रदाता एसरी इंडिया देश में अपने क्लाउड-आधारित ड्रोन मैपिंग सॉल्यूशंस - साइट स्कैन - पेश कर रहा है।

सॉल्यूशंस, जिसे सरकार द्वारा अनुमोदित क्लाउड पर भारत में होस्ट किया गया है, यह सुनिश्चित करेगा कि ड्रोन डेटा को सरकारी नियमों के अनुपालन में भारत के भीतर संग्रहीत और संसाधित किया जाए।

एसरी इंडिया के प्रबंध निदेशक अगेंद्र कुमार ने एक बयान में कहा, साइटस्कैन एक ऐसे सॉल्यूशंस की आवश्यकता को संबोधित करता है जो ड्रोन उड़ान, डेटा कैप्चर, प्रसंस्करण और खपत को सरल बनाता है।

उन्होंने कहा, यह निर्माण, इंजीनियरिंग, उपयोगिताओं, प्राकृतिक संसाधनों और सरकारी एजेंसियों सहित सभी क्षेत्रों में फायदेमंद है। यह हमारे साथी समुदाय और कई ड्रोन सेवा प्रदाताओं के लिए भी एक महान प्रवर्तक होगा।

कंपनी ने कहा कि यह नए ड्रोन नियम 2021 पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय की हालिया घोषणा और नए भू-स्थानिक डेटा दिशानिर्देशों के उदारीकरण के अनुरूप है।

इन नीतिगत परिवर्तनों ने अब कंपनियों और सरकारी एजेंसियों के लिए स्वामित्व, स्मार्ट सिटी कार्यक्रम, भारतमाला परियोजना, स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन और विभिन्न अन्य बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं जैसी बड़े पैमाने की योजनाओं के लिए ड्रोन के माध्यम से भू-स्थानिक डेटा एकत्र करना आसान बना दिया है।

आर्कजीआईएस के लिए साइट स्कैन भारत या विदेशों में निर्मित अधिकांश ड्रोन द्वारा कैप्चर किए गए डेटा को संसाधित कर सकता है।

व्यापक ड्रोन मैपिंग सॉल्यूशंस में उड़ान योजना, डेटा कैप्चर, डेटा प्रोसेसिंग, विश्लेषण, डेटा साझाकरण और ड्रोन बेड़े प्रबंधन शामिल हैं और असीमित भंडारण और कंप्यूटिंग के साथ एक सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर यानी सॉफ्टवेयर एज आ सर्विस (सास) के रूप में पेश किया जाता है।

इसके परिणामस्वरूप ड्रोन सेवा प्रदाताओं से लेकर महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा संगठनों, सरकारों और उद्यमों तक इसके यूजर्स के लिए लागत और समय में काफी कमी आएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.