logo-image

एप्पल ने एपिक गेम्स मामले में अपील दायर की

एप्पल ने एपिक गेम्स मामले में अपील दायर की

Updated on: 09 Oct 2021, 08:40 PM

सैन फ्रांसिस्को:

एप्पल ने एप स्टोर पर नियंत्रण को लेकर फोर्टनाइट निर्माता एपिक गेम्स के खिलाफ अपने प्रमुख मुकदमे में फैसले के खिलाफ अपील दायर की है।

इससे पहले, एपल ने एपिक गेम्स द्वारा किए गए 10 में से 9 दावों में जीत हासिल की, जबकि एक पर उसे हार का सामना करना पड़ा। वह एक दावा यह था कि एप्पल अवैध रूप से उपभोक्ताओं को उनकी पसंद से इन-एप खरीदारी के लिए किस भुगतान प्रणाली का उपयोग कर रहा था। लेकिन एप्पल अब उस फैसले पर अपील कर रहा है जो इस तरह के बदलावों में देरी कर सकता है।

एनसीबी के अनुसार, आईफोन निर्माता ने एपिक गेम्स मामले में अपील का नोटिस भेजकर निषेधाज्ञा पर रोक लगाने के लिए कहा, जो डेवलपर्स को अन्य इन-एप भुगतान प्रणालियों को जोड़ने की अनुमति देगा।

यदि एप्पल अपने अनुरोध में सफल हो जाता है, तो एप स्टोर की भुगतान प्रणाली में परिवर्तन मामले के अंत तक प्रभावी नहीं हो सकता।

एप्पल एप रिव्यू के वरिष्ठ निदेशक ट्रिस्टन कोस्मिन्का ने शुक्रवार को अपील दायर करते हुए कहा था, उच्च स्तर पर मेरा निर्णय यह है कि उपभोक्ताओं, डेवलपर्स और आईओएस प्लेटफॉर्म की सुरक्षा के लिए विचारशील प्रतिबंधों के बिना, यह परिवर्तन उपयोगकर्ताओं, डेवलपर्स और आईओएस प्लेटफॉर्म को आम तौर पर अधिक नुकसान पहुंचाएगा।

हाल ही में, एपिक गेम्स के सीईओ टिम स्वीनी ने आईफोन निर्माता एप्पल को एक विज्ञापन स्लॉट तक पहुंच प्रदान करने के लिए बुलाया, जिसके प्रतिस्पर्धियों के पास आईफोन की सेटिंग्स स्क्रीन नहीं है।

कुछ आईओएस 15 उपयोगकर्ताओं ने देखा कि एप्पल अब अपनी एप्पल आईडी के ठीक नीचे अपनी सेटिंग्स के शीर्ष पर अपनी सेवाओं का विज्ञापन कर रहा है। ऐसा प्रतीत होता है कि सुझाई जा रही सेवाओं को डिवाइस के मालिक के लिए वैयक्तिकृत किया जाता है, जिसके आधार पर वे पहले से ही सदस्यता लेते हैं।

उदाहरण के लिए, जिनके पास एप्पल म्यूजिक की सदस्यता नहीं है, वे छह महीने के नि:शुल्क परीक्षण की पेशकश करने वाला विज्ञापन देख सकते हैं। हालांकि, वर्तमान एप्पल म्यूजिक सब्सक्राइबर इसके बजाय एक ऐसी सेवा को जोड़ने का संकेत देख सकते हैं, जो उनके पास अभी तक नहीं है, जैसे कि उनके उपकरणों के लिए एप्पलकेयर कवरेज।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.