logo-image
लोकसभा चुनाव

Elon Musk के X पर लागू हुए नए कानून, अब प्लेटफॉम पर देख सकेंगे एडल्ट कंटेंट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने आधिकारिक तौर पर अपनी कंटेंट पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है. इसके तहत अब कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर एडल्ट कंटेंट को देखने और शेयर करने  की इजाज़त देने जा रही है.

Updated on: 06 Jun 2024, 12:51 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने आधिकारिक तौर पर अपनी कंटेंट पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है. इसके तहत अब कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर एडल्ट कंटेंट को देखने और शेयर करने  की इजाज़त देने जा रही है. हाल ही में कंपनी ने अपनी "Adult Content and Violent Content" से जुड़ी अपडेटेड पॉलिसी का ऐलान किया है, जो प्लेटफॉर्म की पुरानी “Sensitive Media and Violent Speech policies” को पूरी तरह से तबदील कर देगा. इसका मकसद, यूजर्स को कंटेंट से जुड़े नियमों में अधिक "स्पष्टता" मुहैया कराना और लागू करने में पारदर्शिता बढ़ाना है. बता दें कि, इसके अतिरिक्त प्लेटफॉर्म ने एआई-जनित, फोटोग्राफिक या एनिमेटेड प्रोजेक्शन्स से जुड़े एडल्ट कंटेंट को भी मंजूरी दे दी है.

'एडल्ट' और 'हिंसक' सामग्री पर एक्स का क्या कहना है?

इस मुद्दे पर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स का कहना है कि, वह फ्री मुक्त अभिव्यक्ति की आजादी का बढ़ावा देते हैं. लिहाजा प्लेटफॉर्म एडल्ट कंटेंट की सीरीज को शेयर करने में विश्वास रखते हैं. हालांकि कंपनी कानून का भी सम्मान करती है. ऐसे में एक्स पर यूजर्स इस तरह के कंटेंट फिल्टर और लेबल के साथ पोस्ट कर पाएंगे.

X पर सामग्री को कैसे चिह्नित करें

एक्स पर एडल्ट सामग्री शेयर करने वाले यूजर्स के लिए, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ने अपनी मीडिया सेटिंग्स को खास तरह से एडजस्ट करने का सुझाव दिया है. साथ ही बताया है कि, अलग-अलग पोस्ट में वन टाइम कंटेंटे चेतावनी जोड़ने का विकल्प भी होगा. 

कम उम्र के यूजर्स का क्या होगा?

18 वर्ष से कम उम्र के यूजर्स या जिन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी जन्मतिथि नहीं दी है, वे एडल्ट कंटेंट के रूप में चिह्नित पोस्ट नहीं देख पाएंगे.