logo-image

इंसान के सिर में इसी साल लगा दी जाएगी चिप, Elon Musk का बड़ा ऐलान

टेस्ला (Tesla) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और स्पेस-एक्स के संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) का कहना है कि 1 साल के अंदर ही दिमाग में लगाने वाले कंप्यूटर चिप को बना लिया जाएगा.

Updated on: 03 Feb 2021, 02:10 PM

नई दिल्ली:

टेस्ला (Tesla) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और स्पेस-एक्स के संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) ने बड़ा ऐलान किया है. उनका कहना है कि 1 साल के अंदर ही दिमाग में लगाने वाले कंप्यूटर चिप को बना लिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनका कहना है कि इस चिप को इंसान के सिर में फिट भी कर दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चिप लगाने के बाद इंसान का दिमाग कंप्यूटर से सीधे जुड़ जाएगा.

यह भी पढ़ें: एलन मस्क की SpaceX इस साल लॉन्च करेगी 'इंसपिरेशन 4' अभियान

वर्ष 2016 में न्यूरालिंक कंपनी को एलन मस्क के द्वारा किया गया था स्थापित 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ष 2016 में एलन मस्क के द्वारा न्यूरालिंक कंपनी स्थापित की गई थी. मौजूदा समय में न्यूरालिंक कंपनी अल्ट्रा हाई बैंडविथ ब्रेन-मशीन इंटरफेस तैयार करने में लगी हुई है. एलन मस्क का कहना है कि एक रोबोट के जरिए इंसान के दिमाग में चिप का लगाया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनका कहना है कि तकरीब 25 वर्ष में फुल ब्रेन इंटरफेस के रूप में इस तकनीक को तैयार किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: SLS मेगा रॉकेट के लिए दोबारा हॉट-फायर टेस्ट करेगा NASA

मस्क का कहना है कि इंसानों के दिमाग पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पूरी तरह से हावी नहीं हो जाए इसके लिए यह जरूरी हो गया है कि इंसानों के दिमाग को कंप्यूटर से जोड़ दिया जाए. मस्क का कहना है कि इस प्रक्रिया के तहत इंसान के सिर का एक टुकड़ा निकाला जाएगा और रोबोट के जरिए इलेक्ट्रोड्स को फिट कर दिया जाएगा. बता दें कि न्यूरालिंक एक ऐसी 'थ्रेड' बना रही है जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह इंसानी बाल के दसवें हिस्से के बराबर होगी.