logo-image

न्यूडिटी... आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 23 लाख अकाउंट्स बैन! Twitter X का बड़ा फरमान

Twitter ने बड़ा फरमान दिया है. भारत में एक साथ लाखों अकाउंट्स को बैन कर दिया गया है.यूजर्स इसकी शिकायत कर रहे हैं. अब डर है कि कहीं और अकाउंट्स बैन नहीं हो जाएं...

Updated on: 13 Aug 2023, 06:46 AM

नई दिल्ली:

Twitter पर हो रहे भारतीय अकाउंट्स बैन! टेक जगत से बहुत बड़ी खबर है. जहां Twitter, जो अब X Corp का हिस्सा है, उसने भारतीय यूजर्स को लेकर बड़ा फरमान दिया है. एक के बाद एक लगातार एक महीने में X Corp ने लाखों भारतीय अकाउंट्स को बैन कर दिया है, जिसे लेकर अबतक हजारों यूजर्स Twitter के खिलाफ शिकायत भी कर चुके हैं... ऐसे में यहां समझना है कि आखिर क्यों Twitter इस तरह की हरकत पर उतारू हो गया है और क्या आने वाले टाइम में हमारा अकाउंट भी ब्लॉक या बैन हो सकता है?

तो दरअसल IT Rules 2021 के आधार पर जारी हालिया रिपोर्ट में Twitter ने इसका खुलासा किया है. इसके मुताबिक कंपनी ने भारत में रिकॉर्ड अकाउंट्स को बैन किया है. जून से जुलाई महीने के बीच कुल 23,95,495 अकाउंट्स को प्लेटफॉर्म से बैन कर दिया गया है. बता दें कि इन अकाउंट्स को बैन करने की मूल वजन इनके द्वारा चाइल्ड सेक्सुअल एक्सप्लोइटेशन और नॉन-कंसेंशुअल न्यूडिटी को बढ़ावा देना था. साथ ही इनमें हजारों अकाउंट्स ऐसे भी थे, जिन्हें देश में आतंकवाद फैलाने और प्रमोट करने के चलते बैन या रिमूव कर दिया गया है. ऐसे में अगर आपके या हमारे अकाउंट्स पर भी ऐसी कोई भी गैर कानूनी हरकत पाई जाती है, तो Twitter कार्रवाई कर सकती है. 

रिपोर्ट को लेकर उठ रहे सवाल...

ऐसा नहीं है कि कंपनी के इस बड़े एक्शन पर कोई विरोध नहीं हो रहा, बल्कि इस फरमान के जारी होने के बाद से अबतक हजारों यूजर्स ग्रीवेंस रिड्रेसल मैकेनिज्म के तहत माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के खिलाफ शिकायत भी कर चुके हैं. वहीं इसी बीच कंपनी द्वारा जारी रिपोर्ट पर भी तमाम सवाल उठाए जा रहे हैं. दरअसल इस रिपोर्ट को नियमानुसार महीने की पहली तारीख को ही पब्लिश किया जाना चाहिए था, मगर इसे काफी देरी से हाल ही में जारी किया. इसी जगह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे Meta और WhatsApp ने अपनी रिपोर्ट्स को पहले ही पब्लिश कर दिया है.