logo-image
लोकसभा चुनाव

AI जीतेगा अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव, Elon Muks का बड़ा खुलासा

एलन मस्क ने कहा है कि, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव एक AI यानि कृत्रिम बुद्धिमत्ता जीत सकता है. उन्होंने कहा है कि, AI लोकतंत्र को कमजोर कर सकता है.

Updated on: 15 Apr 2024, 01:10 PM

नई दिल्ली :

दुनिया के मशहूर व्यवसायी और निवेशक एलन मस्क ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव एक AI यानि कृत्रिम बुद्धिमत्ता जीत सकता है. दरअसल मस्क 10वें वार्षिक ब्रेकथ्रू पुरस्कार समारोह में बोल रहे थे, इस दौरान उनसे सवाल किया गया कि, 2024 में व्हाइट हाउस कौन जीतेगा? इसपर टेस्ला के सीईओ ने हंसते हुए उल्टा सवाल किया कि, "आपको क्या लगता है 2032 में व्हाइट हाउस कौन जीतेगा? किस प्रकार का AI? ट्रांसफॉर्मर या डिफ्यूजन?"

गौरतलब है कि, इससे पहले एलन मस्क ने चुनावों पर एआई के प्रभाव के बारे में भी बात की थी. उन्होंने दावा किया था कि, अगर एआई पर्याप्त स्मार्ट है, तो यह लोकतंत्र को कमजोर कर सकता है. उन्होंने यह भी भविष्यवाणी की कि, 2026 में AI इंसानों से अधिक स्मार्ट हो सकता है. उन्होंने कहा कि, अगर आप AGI [आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस] को सबसे चतुर इंसान से भी अधिक बुद्धिमान के रूप में परिभाषित करते हैं, तो मुझे लगता है कि यह संभवतः अगले वर्ष, दो वर्षों के भीतर होगा. 

वहीं अरबपति मस्क ने अपनी कंपनी xAI, जिसे OpenAI के ChatGPT के प्रतिद्वंद्वी के तौर पर टेक मार्केट में पेश किया गया था पर भी बात की, उन्होंने कहा कि, चिप्स की कमी xAI के ग्रोक 2 के प्रशिक्षण में बाधा बन रही है. 

Grok-1.5 Vision Preview

गौरतलब है कि, xAI ने ग्रोक-1.5 विज़न प्रीव्यू - कंपनी का "पहली पीढ़ी का मल्टीमॉडल मॉडल" पेश किया - जिसे जल्द ही परीक्षकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. बता दें कि ये मॉडल "दस्तावेज़ों, आरेखों, चार्टों, स्क्रीनशॉटों और तस्वीरों सहित विभिन्न प्रकार की दृश्य जानकारी को संसाधित कर सकता है. जबकि ग्रोक-1.5 1,28,000 टोकन की बेहतर तर्क और संदर्भ लंबाई प्रदान करता है और जल्द ही एक्स पर उपलब्ध होगा.