News Nation Logo

एलन मस्क की SpaceX इस साल लॉन्च करेगी 'इंसपिरेशन 4', ड्रैगन कैप्सूल में होगी अंतरिक्ष की सवारी

Elon Musk की कंपनी स्पेसएक्स ने साल 2021 के अंत तक अंतरिक्ष में पहले ऑल-कमिर्शयल एस्ट्रोनॉट क्रू को भेजने का फैसला लिया है. इस अभियान का संचालन एक चैरिटी के द्वारा किया जा रहा है.

IANS | Updated on: 02 Feb 2021, 11:37:23 AM
एलन मस्क की SpaceX इस साल लॉन्च करेगी इंसपिरेशन 4 अभियान

एलन मस्क की SpaceX इस साल लॉन्च करेगी इंसपिरेशन 4 अभियान (Photo Credit: https://twitter.com/SpaceX)

सैन फ्रांसिस्को:

Elon Musk की कंपनी स्पेसएक्स ने साल 2021 के अंत तक अंतरिक्ष में पहले ऑल-कमिर्शयल एस्ट्रोनॉट क्रू को भेजने का फैसला लिया है. इस अभियान का संचालन एक चैरिटी के द्वारा किया जा रहा है, जिसकी कमान अमेरिकी उद्योगपति जेरेड इसाकमैन के हाथों में है. 

इसाकमैन के साथ स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन कैप्सूल में सवार होकर अंतरिक्ष की सैर पर निकलने वाले तीन और अंतरिक्ष यात्रियों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा. इस सफर में एक अनुकूलित मार्ग पर हर 90 मिनट में यात्रियों को पृथ्वी की परिक्रमा कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें- SLS मेगा रॉकेट के लिए दोबारा हॉट-फायर टेस्ट करेगा NASA

कई दिनों के इस सफर के अंत में ड्रैगन की धरती पर लैंडिंग फ्लोरिडा के तट पर पानी में होगी. 37 वर्षीय जेरेड इसाकमैन शिफ्ट4 पेमेंट्स कंपनी के संस्थापक और सीईओ हैं और साथ ही में वह एक प्रशिक्षित पायलट भी हैं.

उन्होंने सोमवार को जारी अपने एक बयान में कहा, "इंसपिरेशन 4 किसी सपने के सच होने का एहसास है और यह भविष्य की ओर बढ़ाया गया एक कदम भी है, जिसमें कोई भी अंतरिक्ष में जाकर सितारों का अनुभव ले सकता है."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Feb 2021, 11:33:12 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.