News Nation Logo

यूपी के आसमान में रोशनी की कतार, हाई स्पीड इंटरनेट के लिए एलन मस्क की तैयारी 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 13 Sep 2022, 12:19:30 PM
Starlink Satellites

Starlink Satellites (Photo Credit: social media)

highlights

  • 12 सितंबर 2022 की रात आसमान में रोशनी की एक कतार दिखाई दी
  • दुनिया को तेज इंटरनेट की सुविधा देना चाहते हैं एलन मस्क
  • इस सैटेलाइट का फायदा अभी तक 40 देश उठा रहे हैं

नई दिल्ली:  

दुनिया में हाई स्पीड इंटरनेट (High Speed Internet) को लेकर कई कंपनियां तरह-तरह की तैयारियां कर रही हैं. इस रेस में एलन मस्क भी पीछे नहीं हैं. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और लखीमपुर खीरी जैसे कई शहरों में सोमवार यानि 12 सितंबर 2022 की रात आसमान में रोशनी की एक कतार दिखाई दी. ये रोशनी की कतार रात में अजीब सी आकृति तैयार कर रही थी. दरअसल ये स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क के स्टारलिंक इंटरनेट सैटेलाइट की झलक है. यह सोमवार को भारत के आसमान से गुजरी. एलन मस्क इन सैटेलाइट्स को हर दूसरे माह अपने फाॅल्कन 9 राकेट से अंतरिक्ष में छोड़ते हैं. इसके राॅकेट के दो स्टेज होते हैं. पहला लाॅच होने के बाद यह धरती पर नौ माह बाद वापस लौट आता है, वहीं दूसरा सैटेलाइट को धरती की निचली कक्षा में स्थापित करना है. बीते साल भी दिसंबर के माह में पंजाब में स्टारलिंक सैटेलाइट्स देखने को मिले थे.  लोगों ने आसमान अजीब चीजों को देखने की बात कही थी. 

एलन मस्क अब अपने इस प्रोग्राम के जरिए दुनिया को तेज इंटरनेट की सुविधा देना चाहते हैं. इस सैटेलाइट का फायदा अभी तक 40 देश उठा रहे हैं. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में एलन मस्क ने यूक्रेन को इस सैटेलाइट की बदलौत इंटरनेट की सुविधा प्रदान की थी. 

स्पेसएक्स कंपनी ने मार्च 2022 में इस बात का ऐलान किया था कि स्टारलिंक के 250 लाख सब्सक्राइबर्स बन चुके हैं. यह मई में और ज्यादा होकर चार लाख तक पहुंच गए. अभी तक फिलिपींस ही एशिया का एकमात्र देश है जो इस सर्विस का लाभ ले रहा है. ये सेटेलाइट धरती से 550 से 570 किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ते हैं. इस दौरान सूरज की रोशनी के कारण ये रात को चमकते हैं. इन्हें देखकर ऐसा लगता है कि कई बल्बों की लंबी कतार आसमान में उड़ रही हो.

 

First Published : 13 Sep 2022, 12:04:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.