logo-image

ChatGPT पर आमने-सामने आए Sam Altman और Elon Musk, जानें क्या है मामला?

Elon Musk ने ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI और कंपनी के CEO सैम ऑल्टमैन पर केस किया है. मस्क ने सैम पर कंपनी के कॉन्ट्रैक्ट्स को तोड़ने और अलग बिजनेस प्रैक्टिसेस करने का आरोप लगाया है.

Updated on: 07 Mar 2024, 03:59 PM

नई दिल्ली :

Elon Musk ने ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI और कंपनी के CEO सैम ऑल्टमैन पर केस किया है. मस्क ने सैम पर कंपनी के कॉन्ट्रैक्ट्स को तोड़ने और अलग बिजनेस प्रैक्टिसेस करने का आरोप लगाया है. मस्क का कहना है कि, OpenAI अब इंसानियत की भलाई से ज्यादा माइक्रोसॉफ्ट को मुनाफा दिलाने की दिशा में काम कर रहा है. बता दें कि, एलॉन मस्क और OpenAI का रिश्ता काफी पुराना है. OpenAI के शुरुआती दिनों में वो नींव के तौर पर कंपनी के साथ थे. वह OpenAI के फाउंडर्स की टीम में थे. हालांकि साल 2018 में वो अलग हो गए थे, जिसके बाद अब वह कंपनी के खिलाफ कोर्ट पहुंच गए हैं.

गौरतलब है कि, इस मामले के बाद सैम ऑल्टमैन ने साल 2019 की अपने और मस्क के बीच की पुरानी बातचीत को शेयर किया है. इसमें सैम ने बताया कि, उन्होंने किस तरह उस वक्त Tesla और मस्क का सपोर्ट किया था, जब बहुत से लोग उनके खिलाफ थे.

इसके साथ ही OpenAI ने मस्क द्वारा लगाए गए आरोपों पर प्रतिक्रिया दी है. एक ब्लॉगपोस्ट रिलीज करते हुए OpenAI ने कहा कि, एलॉन मस्क के पुराने Emails मौजूद है, जो उन्होंने OpenAI के फाउंडर्स को भेजे थे, जिसमें उन्होंने OpenAI के फॉर-प्रॉफिट फर्म का समर्थन किया था.

लिहाजा धीरे-धीरे दोनों के बीच की ये जंग गहराती जा रही है. ऐसे में यहां सवाल है कि, आखिर जब ये दोस्ती इतनी गहरी थी, तो फिर इसमें दरार कैसे आई.

बता दें कि, Elon Musk द्वारा OpenAI के खिलाफ फाइल किए गए केस में उन्होंने कंपनी पर कॉन्ट्रैक्ट्स को तोड़ने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही मस्क का आरोप है कि, कंपनी अपने ओरिजनल ऐम ओपन सोर्स आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (AGI) को तैयार करने से भटक गई है. 

इन आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए OpenAI ने इसपर दुख व्यक्त किया, साथ ही मस्क के जाने और उनके ऐक्शन की बात भी की है. साथ ही साथ कंपनी द्वारा अपने मिशन और चुनौतियों का भी जिक्र किया गया. हालांकि फिलहाल मामला सुर्खियों में बना हुआ है, मगर धीरे-धीरे दोनों दोस्तों के बीच दुश्मनी गहराती जा रही है.