logo-image

अंतरिक्ष के सबसे भीमकाय रॉकेट स्टारशिप पर काम कर रहे एलन मस्क, जानिए इसकी खासियत

Alon Musk: एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट सिस्टम 'स्टारशिप' तैयार किया है. शनिवार सुबह स्टारशिप ने सुरक्षित तरीके से उड़ान भरी.

Updated on: 20 Nov 2023, 01:53 PM

New Delhi:

Alon Musk: अमेरिकी अरबपति कारोबारी और टेस्ला मोटर्स के सीईओ एलन मस्क अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक के बाद एक नए कारनामों को अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं. इस बार उन्होंने करोड़ों रुपये की लगाकर से अंतरिक्ष का सबसे शक्तिशाली रॉकेट स्टारशिप बनाने के अपने सपने को पूरा करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है. बीते शनिवार को मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने इस रॉकेट का दूसरा परीक्षण किया. हालांकि इसमें उन्हें कामयाबी नहीं मिली. इससे पहले किए गए परीक्षण में इस रॉकेट को कामयाबी मिली थी. आज हम आपको मस्स के इस भीमकाय रॉकेट के बारे आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर इसकी ताकत या क्षमता कितनी है?

ये भी पढ़ें: World Cup 2023 Final: ऑस्ट्रेलिया की ओछी हरकत, मिचेल मार्श ने ट्रॉफी पर पैर रखकर फोटो खिंचवाई, हुए ट्रोल 

स्पेसएक्स बना रही दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट

बता दें कि एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट सिस्टम 'स्टारशिप' तैयार किया है. शनिवार सुबह स्टारशिप ने सुरक्षित तरीके से उड़ान भरी, लेकिन कुछ समय बाद इस रॉकेट में जबरदस्त विस्फोट हो गया. बता दें कि मस्क का ये दूसरा स्टारशिप था, जो लॉन्चिंग के कुछ ही देर बाद क्रैश हो गया. बताया जा रहा है इस स्टारशिप ने जैसे ही उड़ान भी उसके बाद इसके सुपर हेवी बूस्टर में ब्लास्ट हो गया. इस रॉकेट में ब्लास्ट होने के बाद मैक्सिको की खाड़ी के ऊपर आग की लपटें देखी गईं. हालांकि ब्लास्ट होने से कुछ देर पहले इसने सफल उड़ान भरी थी.

इस रॉकेट को बनाने में खर्च हुए करोड़ों रुपये

बता दें कि इसी साल अप्रैल में भी करोड़ों रुपये खर्च कर एलन मस्क ने एक रॉकेट को लॉन्च किया था. जो स्टारशिप का पहला लॉन्च था. बता दें कि एलन मस्क के इस प्रोजेक्ट के जरिए एक ऐसा रॉकेट बनाना चाहते हैं जो अंतरिक्ष यात्रा में मील का पत्थर साबित हो. मस्क का स्टारशिप रॉकेट ऐसा करने में सक्षम है. इस रॉकेट की खासियत ये है कि ये एक बार इस्तेमाल करने के बाद दोबारा से प्रयोग में जाया जा सकेगा. इसके अलावा इस रॉकेट के जरिए एक साथ 100 लोग बैठ कर अंतरिक्ष में जा सकें. यही नहीं एलन मस्क इस रॉकेट से लोगों को मंगल ग्रह पर भेजने की योजना बना रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: राजस्थान के रण में आज पीएम मोदी का तूफानी दौरा, योगी, सरमा और प्रियंका भी करेंगे जनसभाएं

एलन मस्क की कंपनी का उद्देश्य

बता दें कि अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क ने स्पेसएक्स की स्थापना इसी मकसद से की है कि वह दूसरे ग्रहों पर जीवन की खोज कर सकें और वहां जीवन को पहुंचा सकें. एलन मस्क का कहना है कि पृथ्वी पर बड़े उल्कापिंड से महाप्रलय आने की संभावना है. ऐसे में अगर इंसान मंगल पर पहुंच जाए तो इंसानी सभ्यता को बचाया जा सकता है. साल 2016 में एलन मस्क ने कहा था कि हमारे पास दो विकल्प हैं. जिनमें से एक धरती पर रहना और खुद को खत्म होते देखें तो वहीं दूसरा ये है कि इंसानों पृथ्वी के अलावा कई अन्य ग्रहों पर बसने की भी विकल्प तलाशना चाहिए.