News Nation Logo
Banner

जेफ बेजोस ने स्पेसएक्स के खिलाफ मुकदमा दायर करने के लिए रिटायरमेंट लिया : एलोन मस्क

जेफ बेजोस ने स्पेसएक्स के खिलाफ मुकदमा दायर करने के लिए रिटायरमेंट लिया : एलोन मस्क

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Aug 2021, 07:00:01 PM
Elon Muk

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने शुक्रवार को ट्विटर पर अमेजॉन के पूर्व संस्थापक और अरबपति जेफ बेजोस की खुली आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने केवल स्पेसएक्स के खिलाफ मुकदमा दायर करने के लिए रिटायरमेंट ली है।

इस महीने की शुरूआत में, बेजोस के स्वामित्व वाली अंतरिक्ष फर्म ब्लू ओरिजिन ने नासा पर मस्क के स्वामित्व वाले स्पेसएक्स को अपने प्रतिष्ठित 2.9 बिलियन डॉलर मून लैंडर कार्यक्रम के लिए चुनने के लिए मुकदमा दायर किया था।

मुकदमे के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने दूसरी बार स्पेसएक्स के अनुबंध पर रोक लगा दी।

एक अनुयायी को जवाब देते हुए, मस्क ने ट्वीट किया: स्पेसएक्स के खिलाफ पूर्णकालिक नौकरी दाखिल करने के मुकदमे को आगे बढ़ाने के लिए बेजोस सेवानिवृत्त हुए।

अमेजॉन ने इस हफ्ते यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (एफसीसी) से स्पेसएक्स द्वारा स्टारलिंक नामक अपनी महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष इंटरनेट सेवा को शक्ति देने के लिए उपग्रहों के एक और समूह को लॉन्च करने की योजना को खारिज करने का आग्रह किया।

स्टारलिंक वर्तमान में लगभग 1,740 कम पृथ्वी की कक्षा के उपग्रहों द्वारा संचालित है, जो विश्व स्तर पर अनुमानित 90,000 ग्राहकों की सेवा करता है। कंपनी इंटरनेट नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए दूसरी पीढ़ी के 30,000 उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए तैयार है।

अदालती फाइलिंग के अनुसार, नासा स्वेच्छा से इस साल 1 नवंबर तक स्पेसएक्स अनुबंध को अस्थायी रूप से निलंबित करने के लिए सहमत हो गया, जबकि यूएस कोर्ट ऑफ फेडरल क्लेम ने मामले को स्थगित कर दिया।

एजेंसी के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया कि नासा ने स्पेसएक्स के अनुबंध को इस शर्त पर रोकने पर सहमति व्यक्त की कि सभी पक्ष एक नवंबर को समाप्त होने वाले एक त्वरित मुकदमेबाजी कार्यक्रम पर सहमत हुए।

प्रवक्ता ने कहा, नासा के अधिकारी मामले के ब्योरे की समीक्षा के लिए न्याय विभाग के साथ काम कर रहे हैं और इस मामले के समय पर समाधान की उम्मीद कर रहे हैं।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी से दो चंद्र लैंडर प्रोटोटाइप (ब्लू ओरिजिन में से एक सहित) लेने की उम्मीद थी, लेकिन अमेरिकी कांग्रेस से फंडिंग में कटौती ने एजेंसी को ब्लू ओरिजिन पर स्पेसएक्स का चयन करने के लिए प्रेरित किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि देरी के बावजूद, स्पेसएक्स ने अपने स्टारशिप सिस्टम पर तेजी से प्रगति की है और ज्यादातर निजी फंडों का उपयोग करके कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है।

मस्क ने ट्वीट किया, कक्षा के लिए बाध्य पहला स्टारशिप प्रोटोटाइप कुछ हफ्तों में लॉन्च के लिए तैयार हो जाएगा।

बेजोस, जिन्होंने ठीक 24 साल पहले 5 जुलाई, 1994 को अमेजॅन की स्थापना की थी, आधिकारिक तौर पर इस साल जुलाई में पद छोड़ दिया, और पूर्व एडब्ल्यूएस कार्यकारी एंडी जेसी ने ई-कॉमर्स दिग्गज के सीईओ के रूप में पदभार संभाला।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Aug 2021, 07:00:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×