News Nation Logo
Banner

EVM पर उठ रहे सवालों के बीच चुनाव आयोग ने वोटिंग तकनीक को लेकर की ये कवायद

चुनाव आयोग (Election Commission) ने एक नई तकनीक (New Technology) पर काम करने के लिए आईआईटी मद्रास (IIT Madras) के साथ सहयोग किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 17 Feb 2020, 07:44:47 AM
वोटिंग के लिए नई टेक्नॉलजी की जा रही विकसित

वोटिंग के लिए नई टेक्नॉलजी की जा रही विकसित (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग (Election Commission) ने एक नई तकनीक (New Technology) पर काम करने के लिए आईआईटी मद्रास (IIT Madras) के साथ सहयोग किया है, जो मतदाताओं को उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के निर्दिष्ट मतदान केंद्र पर जाने के बिना दूर के शहरों से मतदान करने की अनुमति देगा, एक वरिष्ठ पोल पैनल अधिकारी ने कहा है। एक प्रोटोटाइप विकसित करने के उद्देश्य से परियोजना वर्तमान में अनुसंधान और विकास चरण (Research and Development Stage) में है.

इस टेक्नॉलजी में Block Chain नाम की तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है. इस तकनीक के बारे में सीनियर चुनाव अधिकारी संदीप सक्सेना ने बताया कि ये कांसेप्ट ऐसा है जो Two Wat Electronic Voting System पर काम करती है. एक नियंत्रित वातावरण में, समर्पित इंटरनेट लाइनों पर सफेद सूचीबद्ध आईपी एड्रेस उपकरणों पर, बायोमेट्रिक और एक वेब कैमरा के साथ वोटर की पहचान करने में सक्षम होगा. 

यह भी पढ़ें: उद्धव ठाकरे से नाराज शरद पवार ने आज NCP के मंत्रियों को तलब किया, अटकलों का बाजार गर्म

उन्होंने बताया कि वोटर को बताए गए वेन्यू पर पहुंचना होगा और तभी वोटर इस सुविधा का लाभ उठा सकेगा. उन्होंने ये साफ किया कि घर से वोटिंग जैसी तकनीक पर कोई भी काम नहीं किया जा रहा है. चुनाव अधिकारी ने बताया कि anytime-anywhere-any device के लिए अभी और तकनीक विकसित करने की जरूरत है. 

First Published : 17 Feb 2020, 07:31:21 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो