logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

निकोटीन युक्त ई-सिगरेट से हो सकता है ब्लड क्लॉटिंग -

निकोटीन युक्त ई-सिगरेट से हो सकता है ब्लड क्लॉटिंग -

Updated on: 06 Sep 2021, 08:05 PM

लंदन:

यूरोपियन रेस्पिरेटरी सोसाइटी इंटरनेशनल कांग्रेस में प्रस्तुत शोध ने बताया है कि निकोटीन युक्त ई-सिगरेट के उपयोग से ब्लड क्लॉटिंग होने में वृद्धि होती है। ब्लड वेसल में विस्तार और ब्लड विस्तार करने की क्षमता में गिरावट आती है, साथ ही हृदय गति और ब्लड प्रेशर में वृद्धि होती है।

निकोटीन शरीर में एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है,जो ब्लड क्लॉटिंग को बढ़ाता है।

स्वीडन के स्टॉकहोम में करोलिंस्का इंस्टीट्यूट के नेतृत्व में किए गए छोटे अध्ययन में 18 से 45 वर्ष की आयु के 22 महिलाओं और पुरुषों के एक समूह का विश्लेषण किया गया, जो कभी-कभार धूम्रपान करने वाले थे वही लोग स्वस्थ थे।

निष्कर्षों से पता चला कि निकोटीन युक्त ई-सिगरेट का उपयोग करने से स्वयंसेवकों में तत्काल अल्पकालिक परिवर्तन हुए। टीम ने 15 मिनट के बाद ब्लड क्लॉटिंग का औसतन 23 प्रतिशत की वृद्धि का पता लगाया है, जो 60 मिनट के बाद सामान्य स्तर पर लौट आया।

हेलसिंगबर्ग अस्पताल के एक चिकित्सक और संस्थान के शोधकर्ता गुस्ताफ लियटिनन ने कहा, निकोटीन युक्त ई-सिगरेट का उपयोग करने से शरीर पर पारंपरिक सिगरेट पीने के समान प्रभाव पड़ता है। रक्त के थक्कों पर यह प्रभाव महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम जानते हैं कि लंबे समय में यह ब्लड वेसल को बंद और संकुचित कर सकता है, और यह निश्चित रूप से लोगों को दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे में डालता है।

शोधकर्ता ने कहा कि शरीर पर निकोटीन के प्रभाव सहित पारंपरिक सिगरेट पीने से होने वाले नुकसान सर्वविदित हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.