News Nation Logo
Banner

मुंबई : बीएमसी ने मलेरिया, डेंगू पर नियंत्रण के लिए ड्रोन तैनात किए

मुंबई : बीएमसी ने मलेरिया, डेंगू पर नियंत्रण के लिए ड्रोन तैनात किए

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 06 Sep 2021, 08:45:02 PM
Drone

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सोमवार को शहर के धोबी घाट इलाके को साफ करने के लिए एक ड्रोन तैनात किया, ताकि मलेरिया और डेंगू जैसी मानसून से संबंधित बीमारियों के प्रसार को रोका जा सके।

शहर में डेंगू के मामले बढ़ने के बाद स्वच्छता अभियान चलाया गया। डेंगू के मामले पिछले साल अगस्त में सिर्फ 10 थे जो इस साल इसी महीने में बढ़कर 130 से अधिक हो गए। ज्यादातर मामले बीएमसी बी, एफ/साउथ और एच/वेस्ट वार्ड से हैं।

इसी तरह, देश की वाणिज्यिक राजधानी में मलेरिया के लगभग 3,000 मामले, गैस्ट्रोएंटेराइटिस के 275 से अधिक, लेप्टोस्पायरोसिस और हेपेटाइटिस के 35 से अधिक मामले और एच1एन1 के एक दर्जन से अधिक मामले देखे गए हैं, लेकिन किसी की मौत नहीं हुई है।

इस अवसर पर कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे के साथ मौजूद मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि मानसून से संबंधित बीमारियों और उन्हें कैसे रोका जाए, इस पर पूरे शहर में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

दैनिक निगरानी उपायों के अलावा, बीएमसी जल्दी पता लगाने, निदान और उपचार पर ध्यान केंद्रित करता है, और सभी अस्पतालों या स्वास्थ्य केंद्रों को रक्त स्मीयर जांच की संख्या बढ़ाने का निर्देशित किया गया है और कोविड-19 से संक्रमण की संभावना को खत्म करने के लिए अभियान में कोविड जांच को भी शामिल किया गया है।

वर्ली, महालक्ष्मी, लोअर परेल, एनएम जोशी मार्ग और आसपास के 10 वर्ग किलोमीटर के भीड़भाड़ वाले इलाकों में पिछले साल की तुलना में इस साल वेक्टर जनित बीमारियों के मामले काफी ज्यादा हैं।

पिछले हफ्ते, पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि 2020 और इस साल, ड्रोन का इस्तेमाल पुराने, जीर्ण या दुर्गम ढांचे में लार्वा-विरोधी स्प्रे करने के लिए किया गया है, खासकर जी/साउथ वार्ड में जहां डेंगू/मलेरिया के मामलों की संख्या अधिक है।

रविवार को, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चिकित्सा समुदाय से आग्रह किया कि वे कोविड-19 के साथ-साथ मानसून से संबंधित बीमारियों पर भी ध्यान केंद्रित करें।

बीएमसी अधिकारियों ने कहा कि मेयर को ड्रोन संचालन, जमा पानी की जांच, धूनी और लक्षित क्षेत्र को मलेरिया मुक्त बनाने के लिए एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई है। इसी तरह का अभियान शहर के और इलाकों में चलाए जाएंगे, जहां मामले पाए जाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 06 Sep 2021, 08:45:02 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.