News Nation Logo
Banner

धरती पर लौट रहे दो अंतरिक्षयात्री, 45 साल के इतिहास करेंगे ये बड़ा काम

स्पेसएक्स और नासा के दो अंतरिक्ष यात्री आज धरती पर लौट रहे हैं. ऐस्ट्रोनॉट्स Robert Behnken और Douglas Hurley स्पेस स्टेशन को छोड़ धरती की ओर बढ़ रहे हैं

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 02 Aug 2020, 09:21:28 AM
astro

धरती पर लौट रहे दो अंतरिक्षयात्री, 45 साल के इतिहास करेंगे ये बड़ा काम (Photo Credit: ट्विटर)

नई दिल्ली:

स्पेसएक्स और नासा के दो अंतरिक्ष यात्री आज धरती पर लौट रहे हैं. ऐस्ट्रोनॉट्स Robert Behnken और Douglas Hurley स्पेस स्टेशन को छोड़ धरती की ओर बढ़ रहे हैं. ये दोनों स्पेस यात्री 45 साल के इतिहास में पहली बार समुद्र में उतरेंगे.  नासा भी ट्वीटर पर इस बात की जानकारी दे कि अब दोनों स्पेस यात्री धरती की ओर बढ़ रहे हैं.

वहीं दूसरी ओर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मंगल ग्रह के नए अभियान को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि इस अभियान की सबसे बड़ी और रोमांचक चुनौती लाल ग्रह पर प्राचीन काल के सूक्ष्म जीवों के अवशेषों के संबंध में प्रमाण जुटाना होगा. मंगल ग्रह की चट्टान को पहली बार धरती पर लाकर किसी प्राचीन जीवन के प्रमाण की जांच के लिए उसका विश्लेषण करने के वास्ते नासा ने अब तक का सबसे बड़ा और जटिल रोवर बृहस्पतिवार को प्रक्षेपित किया.

नासा का ''परसेवरेंस'' रोवर मंगल के जेजेरो क्रेटर पर जाकर जीवन के प्रमाण तलाश करेगा. माना जाता है कि इस स्थान की चट्टानों पर सूक्ष्म जीवों के अवशेष हैं और वहां तीन अरब साल पहले एक नदी डेल्टा था. लंबे समय तक चलने वाली इस महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत कार के आकार का रोवर बनाया गया है जो कैमरा, माइक्रोफोन, ड्रिल और लेजर से युक्त है. उम्मीद है कि रोवर सात महीने और 48 करोड़ किलोमीटर की यात्रा करने के बाद अगले साल 18 फरवरी तक लाल ग्रह पर पहुंच जाएगा.

First Published : 02 Aug 2020, 09:18:33 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

NASA Dragon Iss Earth
×