logo-image

बिना दवा के पूरी तरह ठीक हो सकता है सिजोफ्रेनिया

बिना दवा के पूरी तरह ठीक हो सकता है सिजोफ्रेनिया

Updated on: 15 Jul 2021, 03:40 PM

मुम्बई:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, 2019 में 2.0 करोड़ लोगों को सिजोफ्रेनिया था और यह हर बीतते दिन के साथ अधिक से अधिक लोगों को अपने प्रभाव में ले रहा है। सिजोफ्रेनिया एक पुरानी मानसिक विकार है। यह विकृत व्यवहार, भावना, भाषा, धारणा, विचार आदि से जुड़ा हुआ है, इस मानसिक विकार के शिकार हमेशा एक आभासी वास्तविकता में रहते हैं जो वास्तविक जीवन से मीलों दूर है। यह पीड़ित के व्यक्तिगत जीवन को भी प्रभावित करता है।

किशोरावस्था में इसके लक्षण शुरू होते हैं। व्यवहार में परिवर्तन या मनोदशा और नींद की कमी इस जटिल मानसिक विकार के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। गंभीरता बढ़ने पर उपचार कठिन हो जाता है, मानसिक विकार का जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए।

डॉक्टरों का मानना है कि दवा का सेवन किए बिना सिजोफ्रेनिया का इलाज असंभव है, लेकिन डॉ. कैलाश मंत्री ने इसे अन्यथा साबित कर दिया है। वह पिछले 25 वर्षों से लोगों को बिना दवा के सिजोफ्रेनिया के दानव से बचाने में मदद कर रहा है।

कैलाश मंत्री ने बिना दवा के सिजोफ्रेनिया के इलाज के लिए एक क्रांतिकारी ²ष्टिकोण तैयार किया है। वह एडीएचडी, चिंता, आत्मकेंद्रित, द्विध्रुवी विकार, अवसाद, अनिद्रा, हकलाना, ओसीडी, मानसिक बीमारी आदि का इलाज करते हैं।

एंटीसाइकोटिक दवाएं मानसिक कोहरे और संज्ञानात्मक हानि जैसे कई अप्रिय दुष्प्रभावों का कारण बनती हैं। सिजोफ्रेनिया का ²ष्टिकोण बदल रहा है। कैलाश मंत्री ने कहा कि उन्हें समझ में नहीं आता है कि दवाएं क्यों दी जाती हैं। मानसिक बीमारी को ठीक करने के लिए कोई दवा उपलब्ध नहीं है। ये सिजोफ्रेनिया को ठीक करने के लिए नहीं बल्कि केवल व्यक्ति को अधिक सुस्त दिखाने और बनाने के लिए किए जाते हैं। यह एक मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक विकार है और इसमें दवाओं की कोई भूमिका नहीं है।

दवाएं केवल मस्तिष्क और रोगी के तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती हैं। यह आगे चलकर सिजोफ्रेनिया से पीड़ित व्यक्ति के शरीर और मस्तिष्क को बर्बाद करके उपचार को और कठिन बना देता है। सिजोफ्रेनिया के मरीज जिन्होंने कोई दवा नहीं ली है, वे उन लोगों से बेहतर इलाज का जवाब देते हैं जो दवाइयों के अधीन थे।

मुंबई में कैलाश मंत्री एक लाइफ कोच हैं। वह किसी भी दवा का प्रबंध किए बिना सिजोफ्रेनिया और कई अन्य मानसिक रोगों से पीड़ित रोगियों का इलाज करते हैं। जबकि इंटरनेट बयानों से भर गया है कि दवा के बिना इस बीमारी का इलाज संभव नहीं है, उन्होंने अपने समर्पित शोध के साथ एक प्राकृतिक उपचार पद्धति विकसित की है। अब इस बीमारी का इलाज संभव है और इससे पीड़ित व्यक्ति सामान्य जीवन जी सकते हैं।

कई चीजे एक मानसिक बीमारी का कारण बन सकते हैं। डॉ. कैलाश का मानना है कि सभी प्रकार की मानसिक बीमारियों का इलाज किसी भी दवा के बिना स्वाभाविक रूप से किया जा सकता है और अपनी अनूठी चिकित्सा को लागू करके नियंत्रण से परे कई समस्याओं को हल करता है। लेकिन घर पर उपचार सफल नहीं होता है, क्योंकि ज्यादातर मामलों में, रोगी घर के वातावरण में तनावग्रस्त हो जाता है। सख्त अभिभावक व्यवहार भी तनाव का एक और बड़ा कारण है। यही कारण है कि सिजोफ्रेनिया से पीड़ित रोगियों को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है।

डॉ.कैलाश मंत्री की एक महत्वाकांक्षी योजना है। वह मानसिक रोगियों के लिए 10,000 बेड का अस्पताल स्थापित कर रहे हैं। उनके जीवन का लक्ष्य 10 लाख मानसिक रोगियों को बिना किसी दवा के ठीक करना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.