News Nation Logo

मेडिकल कालेजों में हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम का शुभारम्भ

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Dec 2022, 10:35:01 PM
Doctor

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ:   यूपी के मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड करने की दिशा में सरकार ने अहम कदम उठाया है। रोगियों को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मेडिकल कॉलेजों में हॉस्पिटल मैनेजेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम का शुभारंभ किया गया है।

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक और चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने सुविधा का आगाज किया। ई-सुश्रुत हॉस्पिटल मैनेजमेंट इनफॉरमेशन सिस्टम (एचएमआईएस) से रोगियों को सहूलियत होगी। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले चरण के तहत प्रदेश के 22 मेडिकल कॉलेजों को ई-सुश्रुत सिस्टम की शुरूआत की गई है। इस साफ्टवेयर से रोगी पंजीकरण, भर्ती, डिस्चार्ज, एम्बुलेंस, खाना, दवाइया, चिकित्सकों का विवरण ऑनलाइन होगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग और सीडैक ने मिलकर साफ्टवेयर दिया गया है। ई-सुश्रुत एचएमआईएस साफ्टवेयर हस्तांतरण किया गया है। इससे रोगियों के उपचार सम्बन्धी सभी कार्य में पारदर्शिता होगी। रोगियों को सॉफ्टवेयर से पंजीकरण कर काउण्टर पर होने वाली असुविधा से बचाने में मदद मिलेगी।

अस्पताल में डॉक्टरों की उपलब्धता का भी असानी से पता लगाया जा सकेगा। रोगियों शुल्क का भुगतान ऑनलाइन व नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकेंगे।

यहां के मरीजों को मिलेगी सुविधा

गोरखपुर, झांसी, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, मेरठ, केजीएमयू, यूपीयूएमएस सैफई, जिम्स ग्रेटर नोएडा, लोहिया संस्थान, संजय गांधी पीजीआई, मिजार्पुर मेडिकल कॉलेज में हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम की व्यवस्था की गई है। यहां प्रतिदिन आने वाले हजारों मरीज लाभांवित होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Dec 2022, 10:35:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.