logo-image

डिज्नी प्लस ने केवल 2 वर्षो में 118.1 मिलियन सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार किया

डिज्नी प्लस ने केवल 2 वर्षो में 118.1 मिलियन सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार किया

Updated on: 11 Nov 2021, 06:20 PM

सैन फ्रांसिस्को:

डिज्नी ने 2021 की चौथी तिमाही के लिए अपनी कमाई रिपोर्ट में घोषणा की है कि उसके सब्सक्रिप्शन वीडियो ऑन डिमांड (एसवीओडी) मोबाइल ऐप डिज्नी प्लस ने अब 118 मिलियन ग्राहकों का आंकड़ा पार कर लिया है।

स्ट्रीमिंग सेवा ने पिछली तिमाही में 2.1 मिलियन ग्राहक प्राप्त किए हैं और पिछले 12 महीनों में 44.4 मिलियन ग्राहक प्राप्त किए हैं।

वॉल्ट डिज्नी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब चापेक ने एक बयान में कहा, वित्तीय वर्ष 2021 के अंत में हमारे पोर्टफोलियो में कुल 179 मिलियन सब्सक्रिप्शन और डिज्नी प्लस के लिए साल-दर-साल 60 प्रतिशत ग्राहकों की वृद्धि हुई। हम लंबे समय तक अपने व्यवसाय का प्रबंधन करना जारी रखते हैं। हमें विश्वास है कि अतिरिक्त बाजारों में विस्तार हमें वैश्विक स्तर पर अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को और विकसित करने में सक्षम बनाएगा।

हालांकि, डिज्नी प्लस के लिए प्रति भुगतान किए गए ग्राहक का औसत मासिक राजस्व 4.52 डॉलस से घटकर 4.12 डॉलर हो गया, जो कि पिछले वर्ष की तिमाही की तुलना में चालू तिमाही में डिज्नी प्लस हॉटस्टार ग्राहकों के उच्च मिश्रण के कारण था।

आंशिक रूप से ग्राहकों के एक उच्च मिश्रण द्वारा बंडल की पेशकश के लिए ऑफसेट ईएसपीएन प्लस के लिए प्रति भुगतान किए गए ग्राहक का औसत मासिक राजस्व खुदरा मूल्य में वृद्धि के कारण 4.54 डॉलर से बढ़कर 4.74 डॉलर हो गया।

अक्टूबर 2021 तक, नेटफ्लिक्स के दुनिया भर में 213 मिलियन ग्राहक हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.