logo-image

डिजिटल केंद्र स्थापित के लिए आईआईएम और बैंक ऑफ अमेरिका की साझेदारी

डिजिटल केंद्र स्थापित के लिए आईआईएम और बैंक ऑफ अमेरिका की साझेदारी

Updated on: 30 Aug 2021, 11:20 PM

नई दिल्ली:

भारतीय प्रबंध संस्थान अहमदाबाद (आईआईएम-ए) ने डिजिटल रूपांतरण के लिए केंद्र (सीडीटी) की स्थापना करने के लिए बैंक ऑफ अमेरिका के साथ भागीदारी की है। इस केंद्र द्वारा डिजिटल रूपांतरण और नवाचार पर अत्याधुनिक अनुसंधान की सुविधा के द्वारा शिक्षा, नीति निर्माण और निजी क्षेत्र के लिए एक जीवंत ज्ञान केंद्र बनने की आकांक्षा है।

केंद्र के शुभारंभ की घोषणा करते हुए प्रोफेसर एरेल डिसूजा, निदेशक, आईआईएम-ए ने कहा, सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में तेजी से प्रगति हो रही है और यह हमारे कार्य करने के तरीके को बदल रही है। वर्तमान महामारी ने इस डिजिटल ऑपरेटिंग मॉडल के मूल्य और उद्योग, संस्थानों और राष्ट्रों को प्रौद्योगिकी को अपनाने की आवश्यकता को और भी अधिक प्रकट किया है। इसलिए, यह अनिवार्य हो जाता है कि हम व्यापार, सरकार, व्यक्तियों और समाज पर इस डिजिटल परिवर्तन के प्रभाव का अध्ययन करें।

बैंक ऑफ अमेरिका के मुख्य संचालन एवं प्रौद्योगिकी अधिकारी कैथी पी. बेसेंट ने कहा, वैश्विक अर्थव्यवस्था तेजी से डिजिटल प्रौद्योगिकियों पर अधिक निर्भर हो रही है, जैसा कि हमारे वर्तमान परिवेश द्वारा रेखांकित किया गया है। डिजिटल अर्थव्यवस्थाओं के विकास में घातांकीय दर से वृद्धि के साथ, हमारी सरकारों, निजी उद्योग और विश्वविद्यालयों के भविष्य को आकार देने के लिए साझा शिक्षा और सर्वोत्तम प्रथाएं महत्वपूर्ण हैं। इस तरह हम सुनिश्चित करते हैं कि हम जिम्मेदारी से प्रौद्योगिकी का निर्माण और कार्यान्वयन कर रहे हैं।

एक परिषद इस केंद्र की मुख्य दक्षताओं को बढ़ाने और परियोजनाओं के मार्गदर्शन में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। परिषद दीर्घकालिक मूल्य सृजन के लिए बाहरी उद्योग भागीदारों के साथ अधिक सहयोग और गठबंधन को सक्षम करेगी।

इस केंद्र की सलाहकार समिति की अध्यक्षता कैथी बेसेंट (मुख्य संचालन एवं प्रौद्योगिकी अधिकारी, बैंक ऑफ अमेरिका) और संस्थापक अध्यक्ष डॉ. पंकज सेतिया (सूचना प्रणाली के प्रोफेसर, आईआईएमए) द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी।

प्रोफेसर डिसूजा ने कहा केंद्र की स्थापना में हमारे साथ सहयोग करने के लिए बोर्ड में बैंक ऑफ अमेरिका के शामिल होने पर हमें खुशी है।

बैंक ऑफ अमेरिका दुनिया में लगभग 66 मिलियन उपभोक्ता सेवाएं और लगभग 4,300 खुदरा वित्तीय केंद्रों के साथ छोटे व्यवसाय के ग्राहकों, लगभग 17,000 एटीएम, और लगभग 32 करोड़ मोबाइल उपयोगकर्ताओं सहित लगभग 41 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओँ वाला पुरस्कार विजेता डिजिटल बैंकिंग सेवा शामिल है।

यह कंपनी संयुक्त राज्य अमेरिका, उसके क्षेत्रों और लगभग 35 देशों में परिचालन के माध्यम से ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.