News Nation Logo

डिजिटल इंडिया भारतीय खुदरा निवेशकों के लिए धन सृजन के शीर्ष अवसर के रूप में उभरा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Jan 2023, 05:25:01 PM
Digital India

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बेंगलुरु:   निवेश प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म वेल्थडेस्क ने बुधवार को कहा कि डिजिटल इंडिया विषय खुदरा निवेशकों के लिए एक अविश्वसनीय धन-सृजन अवसर के रूप में उभरा है।

वेल्थडेस्क ईयर-एंड बुलेटिन ने रेखांकित किया कि देश ने 2017 से डिजिटल मित्रता के मामले में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

बुलेटिन के अनुसार, आईटीसी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, कोल इंडिया, सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया वेल्थबास्केट क्यूरेटर के बीच सबसे लोकप्रिय स्टॉक थे।

आईटीसी लिमिटेड के पास 19 वेल्थबास्केट में शामिल स्टॉक के साथ सबसे अधिक वेल्थबास्केट काउंट था।

आईसीआईसीआई बैंक ने 12 वेल्थबास्केट काउंट के साथ पीछा किया। कोल इंडिया की वेल्थबास्केट संख्या 11 थी, जबकि सन फार्मा और एसबीआई क्रमश: 10 वेल्थबास्केट में शामिल थे।

इसके अतिरिक्त, अल्फा ब्लूचिप 13.21 प्रतिशत के पूर्ण रिटर्न के साथ 2022 के सबसे ट्रेंडिंग वेल्थबास्केट के रूप में उभरा और गुलाक गियर-6 16.4 प्रतिशत के पूर्ण रिटर्न के साथ सूचकांक को बेहतर बनाने के मामले में सबसे अच्छा वेल्थबास्केट था।

वेल्थडेस्क के संस्थापक और सीईओ उज्‍जवल जैन ने कहा, प्रतिभूति बाजार नियामक सेबी ने निवेशकों की रुचि को केंद्र में रखते हुए पूंजी बाजार में नवाचार को सक्षम करने के लिए एक महान ऊष्मायन जमीन तैयार की है। यह बहुत आत्मविश्वास पैदा करता है और इक्विटी में पहली बार निवेश करने वाले कई निवेशकों को अपनी निवेश यात्रा शुरू करने के लिए सशक्त बनाता है।

जैन ने कहा, एक मजबूत व्यापक आर्थिक वातावरण के कारण भारत कई उभरते बाजारों की तुलना में बेहतर गति से विकास करना जारी रखेगा। समय-समय पर विशिष्ट क्षेत्रों में अवसर होंगे, हालांकि, निवेशक वेल्थबास्केट क्यूरेटर के साथ निवेश करना चाह सकते हैं, जो अपने स्टॉक दांव को तदनुसार संरेखित करते हैं।

सरकार का लक्ष्य वित्त वर्ष 2025 तक डिजिटल अर्थव्यवस्था के योगदान को जीडीपी के 20 प्रतिशत तक बढ़ाना है।

बुलेटिन में कहा गया है कि देश 2025-26 तक जीडीपी के 5 ट्रिलियन डॉलर के निशान के करीब है, डिजिटल अर्थव्यवस्था से जीडीपी में 1 ट्रिलियन डॉलर सरकार और व्यवसायों के लिए एक अत्यधिक आशाजनक प्रक्षेपण है।

यदि यह हासिल किया जाता है, तो देश कई धन-सृजन की संभावनाओं को खोलते हुए घातीय वृद्धि देख सकता है, जिसे एक निवेशक को आगे बढ़ाना चाहिए।

रुपीटिंग के वेल्थबास्केट क्यूरेटर और संस्थापक सागर लेले के अनुसार, नीति के नजरिए से सरकार से जुड़ा कोई भी खेल अच्छा निवेश होगा और यह बुनियादी ढांचा, पीएसयू बैंक, सीमेंट या रक्षा हो सकता है।

जबकि राजेश कोठारी, वेल्थबास्केट क्यूरेटर और संस्थापक, अल्फएक्यूरेट एडवाइजर्स, ने बैंकिंग और वित्त, कैपेक्स, उपभोक्तावाद और चीन प्लस 1 रणनीति (चीन के अलावा अन्य देशों में व्यापार में विविधता) को चुना। जूमिट कैपिटल में वेल्थबास्केट क्यूरेटर और एमडी, सुमित सिंह ने कहा कि बैंकिंग, एफएमसीजी, निर्माण सामग्री और पूंजीगत सामान 2023 में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Jan 2023, 05:25:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.