logo-image

बिहार के गांव में डायरिया का प्रकोप, 40 से ज्यादा लोग बीमार

बिहार के गांव में डायरिया का प्रकोप, 40 से ज्यादा लोग बीमार

Updated on: 05 Oct 2021, 12:35 PM

पटना:

बिहार के औरंगाबाद जिले के नाथू बीघा गांव में बच्चों समेत 40 से अधिक ग्रामीणों के डायरिया से पीड़ित होने की खबर है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया कि गांव में एक मेडिकल टीम भेजी गई है, लेकिन निवासियों ने कहा कि अभी तक कोई भी टीम उनसे मिलने नहीं गई है।

विभाग ने कहा कि ग्रामीणों ने दावा किया कि उनका इलाज पंजीकृत चिकित्सा चिकित्सकों (आरएमपी) द्वारा किया जा रहा है।

नाथू बीघा पंचायत सदस्य आरपी मांझी ने कहा, ग्रामीण पिछले एक सप्ताह से दस्त की गंभीर चपेट में हैं। उनमें से कई चलने में असमर्थ हैं। ग्रामीण आरएमपी दवाओं के साथ उनकी सहायता करते हैं और उनमें से कई को खारा और ग्लूकोज दिया गया है।

चूंकि गांव में स्थिति खराब है और कुछ रोगियों की हालत बहुत गंभीर है, हमने मदनपुर ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के प्रभारी डॉ यतींद्र कुमार से मुलाकात की है।

कुमार ने कहा, कुछ ग्रामीणों ने हमें नाथूपुर बीघा गांव की गंभीर स्थिति के बारे में बताया। हम एक टीम, एम्बुलेंस और दवाएं भेज रहे हैं। गंभीर मरीजों को सीएचसी मदनपुर और सदर अस्पताल औरंगाबाद ले जाया जाएगा।

नीति आयोग ने 1 अक्टूबर को एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें कहा गया कि बिहार का स्वास्थ्य ढांचा नीचे से ऊपर है और एक लाख लोगों के लिए केवल छह बेड उपलब्ध हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.