logo-image

मोदी गुरुवार को दूसरे ग्लोबल कोविड वर्चुअल समिट में हिस्सा लेंगे

मोदी गुरुवार को दूसरे ग्लोबल कोविड वर्चुअल समिट में हिस्सा लेंगे

Updated on: 11 May 2022, 11:00 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर दूसरे ग्लोबल कोविड वर्चुअल समिट में हिस्सा लेंगे।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, शिखर सम्मेलन का इरादा कोविड महामारी की निरंतर चुनौतियों का समाधान करने और मजबूत वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा वास्तुकला का निर्माण करने के लिए नई कार्रवाइयों को बढ़ावा देना है।

पीएम मोदी शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में महामारी की थकान को रोकना और तैयारियों को प्राथमिकता देना विषय पर अपनी टिप्पणी देंगे। गुरुवार को शाम 6.30 बजे से शाम 7.45 बजे तक सत्र का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

अन्य प्रतिभागी इस आयोजन के सह-मेजबान हैं, कैरिकॉम के अध्यक्ष के रूप में बेलीज के राज्य / सरकार के प्रमुख, अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष के रूप में सेनेगल, जी20 के अध्यक्ष के रूप में इंडोनेशिया और जी7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी है।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

मोदी ने पिछले साल 22 सितंबर को राष्ट्रपति बिडेन द्वारा आयोजित पहले वैश्विक कोविड वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लिया था।

एमईए ने कहा कि भारत सुरक्षित और सस्ती टीकों, दवाओं, टेस्ट और उपचार के लिए कम लागत वाली स्वदेशी तकनीकों के विकास, जीनोमिक निगरानी और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए क्षमता निर्माण की आपूर्ति करके महामारी से निपटने के लिए चल रहे वैश्विक प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

बयान में कहा गया है कि भारत डब्ल्यूएचओ के केंद्र में वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा वास्तुकला को मजबूत करने और सुधारने के उद्देश्य से बहुपक्षीय मंचों में भी सक्रिय रूप से लगा हुआ है।

एंटीगुआ और बारबुडा, बहामास, बारबाडोस, बेलीज, डोमिनिका, ग्रेनाडा, गुयाना, हैती, जमैका, मोंटसेराट (लीवर्ड द्वीप समूह में एक ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र), सेंट किट्स एंड नेविस, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, सूरीनाम और त्रिनिदाद और टोबैगो कैरिकॉम देशों का हिस्सा हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.