News Nation Logo
Banner

मप्र में अब शुरु हुई डेंगू से जंग

मप्र में अब शुरु हुई डेंगू से जंग

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Sep 2021, 09:15:01 PM
dengue e

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी की कमजोर पड़ी संक्रामकता के बीच डेंगू के मरीज बढ़ने लगे हैं। राज्य के अलग-अलग हिस्सों से डेंगू फैलने की खबरें आने पर सरकार ने इस बीमारी के खिलाफ जंग छेड़ने का ऐलान करते हुए डेंगू से जंग-जनता के संग अभियान शुरु कर दिया है। यह राज्यव्यापी डेंगू महा-अभियान है जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को राजधानी से की।

मुख्यमंत्री चौहान ने राजधानी के नेहरू नगर से राज्यव्यापी डेंगू महा-अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि मैं मुख्यमंत्री के रूप में नहीं आपके परिवार के सदस्य के रूप में यह आत्मीय अपील करने आया हूं कि डेंगू के बारे में सतर्कता रखें, बचाव के उपाय अपनाते रहें। कोरोना का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करवाएं। कोरोना की सावधानियों को अपनाना जारी रखें। राज्य सरकार और उसकी एजेंसियां निरंतर सक्रिय हैं। हमने प्रदेश में जैसे कोरोना का नियंत्रण किया है वैसे ही जनता के सहयोग से हम डेंगू को भी हराएंगे। डेंगू हारेगा मध्यप्रदेश जीतेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि डेंगू से जंग-जनता के संग अभियान को पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। हम सभी जगह डेंगू नियंत्रित करने में सफल होंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने डेंगू जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर करने के बाद डेंगू नियंत्रण के लिए दवाई का स्प्रे किया, फागिंग मशीन भी उनके द्वारा चलाई गई।

मुख्यमंत्री चौहान ने नेहरू नगर चौराहे के फाउंटेन पोन्ड में डेंगू पैदा करने वाले एडीज मच्छर के लार्वा को नष्ट करने वाली गम्बूसिया मछलियां डालीं। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता सहित जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में डेंगू का प्रकोप बढ़ा है। डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से सतर्कता और सजग रहकर बचा जा सकता है। डेंगू, मच्छर से होता है। मच्छर का लार्वा ऐसी जगहों पर पनपता है जहां पानी भरा हो। इसलिए जल-जमाव के बारे में सतर्क रहना है। नगर निगम तथा शासकीय एजेंसियां, सड़कों, गड्ढों आदि में भरे पानी के जमाव को रोकने और लार्वा को नष्ट करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं। नगर निगम, नगरीय निकायों द्वारा फागिंग, दवा छिड़कने, लार्वा खाने वाली मछली डालने जैसे कार्य निरंतर जारी हैं।

प्रषासनिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, राज्य के कई हिस्सों में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं, इनकी संख्या कोरोना के मरीजों से कहीं ज्यादा है। प्रदेश में मंदसौर, जबलपुर, इंदौर, रतलाम आदि में डेंगू के अधिक प्रकरण आए हैं। यही कारण है कि सरकार ने डेंगू के नियंत्रण के लिए अभियान छेड़ दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Sep 2021, 09:15:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो