News Nation Logo

चेन्नई में भारी बारिश के बाद डेंगू के मामले बढ़े, लोगों से रुके पानी को हटाने की अपील

चेन्नई में भारी बारिश के बाद डेंगू के मामले बढ़े, लोगों से रुके पानी को हटाने की अपील

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Nov 2021, 12:30:01 PM
Dengue cae

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चेन्नई: चेन्नई में लगातार बारिश और उसके बाद आई बाढ़ के बाद एक और संकट का सामना कर रहा है, जहां डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं।

पिछले कुछ दिनों में शहर में दर्ज किए गए मामलों की संख्या बढ़कर 105 हो गई है, जिनमें से अधिकांश कोडंबक्कम और तेयनमपेट क्षेत्रों में हैं।

कोडंबक्कम ने 18 मामले दर्ज किए, जबकि तेयनमपेट में पिछले तीन दिनों में 17 मामले सामने आए।

इस बीच, ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन (जीसीसी) के अधिकारियों ने निवासियों से एडीज मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए आवासीय कॉलोनियों के साथ-साथ अपने घरों की छतों से रुके हुए पानी को हटाने को कहा है।

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, लगातार बारिश और जलभराव के बाद, मच्छरों के प्रजनन की संभावनाएं बहुत अधिक हैं। हालांकि, निवासियों को मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए अपने आसपास के पानी के ठहराव को साफ करने का प्रयास करना चाहिए। राज्य के स्वास्थ्य विभाग सभी कॉलोनियों में कई स्वास्थ्य शिविर लगा रहे है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने घर-घर जाकर स्वास्थ्य जांच शुरू की है और बीमारी को फैलने से रोकने के लिए दवाएं उपलब्ध कराई हैं।

मच्छरों के लार्वा को नष्ट करके डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए जीसीसी चौबीसों घंटे प्रजनन जांच कर्मियों की सेवाओं का उपयोग कर रहा है।

यह उन लोगों पर जुमार्ना भी लगा रहा है जो अपने आवास पर पानी जमा होने दे रहे हैं।

निगम प्रत्येक क्षेत्र में बीमारियों की संख्या का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण कर रहा है और इस क्षेत्र को एक क्लस्टर मानकर और स्थानीय तरीके से उपाय कर के इसके प्रसार को रोकने का प्रयास कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Nov 2021, 12:30:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.