News Nation Logo

केरल ने जिम, इनडोर कोर्ट में प्राथमिक चिकित्सा किट अनिवार्य करने पर किया विचार

केरल ने जिम, इनडोर कोर्ट में प्राथमिक चिकित्सा किट अनिवार्य करने पर किया विचार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Oct 2021, 02:20:01 PM
Demie of

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

तिरुवनंतपुरम: कोरोना महामारी को देखते हुए केरल सरकार ने शनिवार को राज्य भर के सभी जिम, इनडोर स्टेडियमों, कोर्ट को यह सुनिश्चित करने को लेकर विचार किया कि बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा किट, जैसे कि स्वचालित बाहरी डिफिब्रिलेटर (एईडी) को इस्तेमाल करने के लिए रखा जाए।

रॉयल बैडमिंटन कोर्ट में प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, राज्य के परिवहन मंत्री एंटनी राजू ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने का संदेश राज्य सरकार तक पहुंचाएंगे और केरल के खेल मंत्री वी. अब्दुरेहमान से बात करेंगे।

राजू ने कहा, हमें शुक्रवार को कन्नड़ अभिनेता पुनीत राजकुमार के दुखद निधन के बारे में पता चला और हमें बताया गया कि जिम करते समय उन्हें बेचैनी महसूस हुई। शायद उनकी जान बचाई जा सकती थी। हम नहीं चाहते कि हमारे राज्य में कोई खिलाड़ी पीड़ित हो, क्योंकि बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा उपकरण हमारे इनडोर कोर्ट और जिमों में इस्तेमाल के लिए नहीं हैं। मैं इस मुद्दे को संबंधित विभागों और राज्य सरकार के समक्ष उठाऊंगा, ताकि इसे अनिवार्य किया गया है।

कोर्ट में आयोजित किया गया लाइव प्रदर्शन एनआईएमएस मेडी सिटी में आयोजित किया गया था, जो राजधानी शहर में एक प्रमुख चिकित्सा सुविधा है।

एनआईएमएस मेडी सिटी के प्रमुख फैजल खान ने कहा कि उनका अस्पताल विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों को बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा सुविधा में मुफ्त ट्रेनिंग देने के लिए तैयार है।

खान ने आगे कहा, हमें केवल बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा में आम आदमी के लिए एक दिन की प्रशिक्षण की आवश्यकता है। हमारे पास पहले से ही ऐसे कार्यक्रम है और अब अभिनेता पुनीत राजकुमार के निधन की दुखद खबर के साथ, हमने इस बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण कार्यक्रम को बड़े पैमाने पर लेने का फैसला किया है। हम प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरने वाले सभी लोगों को मुफ्त किट और प्रमाण पत्र देंगे। बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम इस क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा दिया जाएगा और जो प्रशिक्षित हैं वे वापस जा सकते हैं और इसे दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं।

पूर्व त्रावणकोर परिवार के वंशज आदित्य वर्मा, (जो रॉयल बैडमिंटन कोर्ट के मालिक हैं) ने घोषणा की कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके कोर्ट में सभी बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध हों।

वर्मा ने कहा, मैंने 14 साल पहले कोल्लम जिले में एक सड़क दुर्घटना में अपने पिता को खो दिया था। दुर्घटना के बाद उन्हें देर से अस्पताल लाया गया था। शायद, अगर उन्हें अस्पताल ले जाने वाले लोगों को बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा का कुछ ज्ञान होता, तो उनका जीवन बच सकता था और अब कन्नड़ अभिनेता के आकस्मिक निधन के साथ, मैं बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा ट्रेनिंग देने की आवश्यकता को आगे बढ़ाने की भूमिका निभाऊंगा।

वरिष्ठ कार्डियक एनेस्थेटिस्ट हैरिस और एनआईएमएस मेडी सिटी के कार्डियक सर्जन आशेर, (जिन्होंने लाइव प्रदर्शन किया) ने कहा कि बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने के लिए डॉक्टर या नर्स होने की आवश्यकता नहीं है।

चिकित्सा पेशेवरों ने कहा, प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने की मूल बातें जानने की जरूरत है। किसी को भी केवल उन प्रक्रियाओं का पालन करने की आवश्यकता होती है, जो आवाज के रूप में सामने आती हैं, तो बहुमूल्य जीवन बचाया जा सकता है।

निम्स मेडी सिटी ने कहा कि वे इस कार्यक्रम को 30 दिसंबर को शुरू करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Oct 2021, 02:20:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.